33 करोड़ से अधिक डोज देने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

33 करोड़ से अधिक डोज देने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में उत्तर प्रदेश ने 33 करोड़ से अधिक टीके लगाकर रिकार्ड बनाया है। देश में सबसे ज्यादा वैक्सीन उप्र में ही लगाई गई है। टीकाकरण अभियान में उप्र शुरुआत से ही अव्वल है। दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र में 16.73 करोड़ व तीसरे नंबर पर बंगाल ने 14.05 करोड़ वैक्सीन लगाई है।

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने ट्वीट कर बताया क‍ि, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश 33 करोड़ से अधिक कोविड टीके का सुरक्षा कवच प्रदान करने वाला देश का प्रथम राज्य बन गया है। यह उपलब्धि हमारे स्वास्थ्य कर्मियों की कर्मठता व जागरूक नागरिकों के सहयोग का प्रतिफल है। सभी पात्र जन ‘टीका जीत का’ अवश्य लगवाएं!

उप्र में अभी तक 17.46 करोड़ लोगों ने टीके की पहली और इसमें से 15.22 करोड़ लोगों ने दूसरी डोज भी लगवा ली है। वहीं 32.26 लाख लोगों ने दोनों डोज लगवाने के बाद प्री-काशन (सतर्कता) डोज भी लगवा ली है। प्रदेश में टीकाकरण की रफ्तार को और तेज करने के लिए विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

24 जून तक चलाए जाने वाले इस अभियान में लोगों को टीका लगाने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। आशा वर्कर की मदद से घर-घर टीमें दस्तक दे रही हैं। छूटे हुए लोगों से अपील की जा रही है कि वह जल्द कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाएं।

लखनऊ में राज्यमंत्री सह‍ित 33 लोग म‍िले थे कोरोना संक्रम‍ित: यूपी के राज्यमंत्री पिछड़ा वर्ग कल्याण स्वतंत्र प्रभार मंत्री नरेंद्र कश्यप कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की देखरेख में उन्हें वीवीआइपी गेस्ट हाउस में आइसोलेशन पर रखा गया है। राज्यमंत्री के संपर्क में आने वालों की भी जांच कराई गई है। अधिकारियों का कहना है कि सभी की रिपोर्ट बुधवार को आएगी।

सीएमओ डा. मनोज अग्रवाल ने बताया कि विधानमंडल के संयुक्त अधिवेशन में सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आए थे। जहां कार्यक्रम के पहले मंत्री व विधायकों की कोरोना जांच कराई गई। इसमें राज्यमंत्री नरेंद्र कश्यप संक्रमित पाए गए। ये खबर सुनकर वीवीआइपी गेस्ट हाउस में रुके लोग हैरान हो गए। मंत्री के संपर्क में आए 10 लोगों के नमूने लिए गए हैं।

33 लोग कोरोना संक्रमित मिले : सीएमओ प्रवक्ता योगेश रघुवंशी ने बताया कि मंगलवार को कुल 33 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं। सबसे ज्यादा मरीज अलीगंज व चिनहट में सात-सात पाए गए हैं। केसरबाग में पांच, रेडक्रास और सिलवर जुबली में तीन-तीन, आलमबाग, एनके रोड और सरोजनीनगर में दो-दो, इंदिरानगर व टुडियागंज में एक-एक कोराना संक्रमित मिले हैं। वहीं, 23 मरीजों ने वायरस को मात देने में कामयाबी हासिल की है।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.