मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने डा. नित्यानंद शोध संस्थान नवनिर्मित केंद्र का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने डा. नित्यानंद शोध संस्थान नवनिर्मित केंद्र का किया उद्घाटन

देहरादून: दून विश्वविद्यालय परिसर में 22 करोड़ की लागत से बने डा.नित्यानंद हिमालयन शोध एवं शिक्षण केंद्र का आज (गुरुवार) को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोकार्पण किया। केंद्र हिमालय के पर्यावरण अध्ययन और संरक्षण को समर्पित होगा।

दून विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो.सुरेखा डंगवाल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि डा.नित्यानंद हिमालयन शोध एवं शिक्षण केंद्र का लोकार्पण मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे। इस संस्थान को ब्रिडकुल ने बेहतरीन ढंग से तैयार किया।

हिमालयी पर्यावरण के महान चिंतक शिक्षाविद डा. नित्यानंद को समर्पित इस केंद्र में स्नातकोत्तर भूगोल एवं भूगर्भ की कक्षाएं पिछले दो साल से संचालित की जा रही हैं, जबकि पिछले वर्ष से गढ़वाली, कुमाऊंनी व जौनसारी बोली के सर्टिफिकेट कोर्स भी शुरू कर दिए गए हैं। केंद्र में रिमोट सेंसिंग पर डिप्लोमा कोर्स भी संचालित किया जा रहा है।

राष्ट्रीय विज्ञान एवं तकनीकी पर सेमीनार आज से

दून विवि में गुरुवार से दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमीनार शुरू हो रहा है। जिसे केंद्र सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी विभाग की ओर से आयोजित किया जा रहा है। सेमीनार में देशभर की 44 महिला विज्ञानी और रिसर्च स्कालर प्रतिभाग करेंगी। साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड की ओर से प्रायोजित कार्यक्रम में महिलाओं को विज्ञान एवं तकनीकी से जोड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा। सेमीनार शाम साढ़े छह बजे से होगा। जिसके मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत होंगे।

नंदा कथा सास्कृतिक संध्या

विवि के आर्ट एंड कल्चर विभाग के छात्र-छात्राओं की ओर से गुरुवार शाम सात बजे से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। डा. राकेश भट्ट के निर्देशन में नंदा राजजात पर आधारित नृत्य नाटिका नंदा कथा मुख्य आकर्षण होगी।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.