Uncategorized

कहीं आपका भी तो नहीं बढ़ रहा ब्लड प्रेशर? इन 6 संकेतों को भूल कर भी न करें इग्नोर

नई दिल्ली। हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है, और इसके पीछे कारण भी हैं।आमतौर पर, उच्च रक्तचाप के कोई संकेत नज़र नहीं आते और अगर होते भी हैं, तो आप इसे आम थकान, काम के दबाव के रूप में खारिज कर देते हैं। हालांकि, बीपी को नज़रअंदाज़ करना जानलेवा साबित हो सकता है। यह दिल का दौरा, हार्ट फेलियर, धमनीविस्फार, स्ट्रोक, याददाश्त स जुड़ी समस्याओं या मनोभ्रंश का कारण बन सकता है।

दुनिया भर में लगभग 113 करोड़ लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं और यह स्थिति महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम है। हालांकि, 5 में से केवल 1 व्यक्ति ही इसे कंट्रोल में रख पाता है, जबकि अन्य सभी इसकी जटिलताओं के विकास के जोखिम का सामना करते हैं। हाइपरटेंशन के मामले दुनियाभर में तेज़ी से बढ़ रहे हैं। पहले यह सिर्फ उम्रदराज़ लोगों में देखा जाता था, लेकिन पिछले कुछ समय से नौजवान भी इसकी चपेट में आ रहे हैं।

सिर दर्द

अगर आप अक्सर तेज़ सिर दर्द से जूझते हैं, तो हो सकता है कि आपका ब्लड प्रेशर हाई हो। ज़्यादातर लोग जो ब्लड प्रेशर से जूझ रहे होते हैं, सिर दर्द का भी अनुभव करते हैं। अक्सर सिर दर्द होने से आप परेशान रहते हैं। इसलिए समय से इसका इलाज कराएं।

थकावट

अगर आपको घर का काम या फिर ऑफिस का काम करने में दिक्क्त आ रही है, तो इसके पीछे का कारण हाई ब्लड प्रेशर भी हो सकता है। बिना कुछ किए भी थकावट महसूस करती हैं, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

सांस फूलना

जब हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, तो सांस फूलना या सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानी भी आती है। यह हाइपरटेंशन के सबसे आम लक्षणों में से एक भी है।

नाक से खून आना

नाक से खून आना न सिर्फ साइनसाइटिस या लगातार नाक बहने के कारण होता है, बल्कि तब भी होता है जब किसी का रक्तचाप बढ़ा हुआ हो। अगर आप भी अचानक नाक से खून बहने का अनुभव करते हैं, तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं।

सीने में दर्द

जब किसी का ब्लड प्रेशर हाई होता है, तो वह सीने में दर्द जैसी दिक्कत का भी सामना कर सकता है। अगर आप भी सीने में दर्द महसूस करते हैं, तो इस लक्षण को नज़रअंदाज़ न करें और फौरन डॉक्टर से सलाह लें। इस लक्षण को इग्नोर करने से गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

धुंधला दिखना

अगर हाइपरटेंशन का इलाज न कराया जाए, तो इससे आंखों की रोशनी पर भी असर पड़ सकता है। जिससे आंखों की तकलीफ शुरू हो सकती है और धुंधला दिखने की समस्या हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button