उत्तराखंड: सीएम पुष्कार सिंह धामी योगी के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल

उत्तराखंड: सीएम पुष्कार सिंह धामी योगी के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल

उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी समारोह में शामिल होने के लिए लखनऊ रवाना होंगे। बता दें क‍ि शुक्रवार को शाम चार बजे योगी आदित्‍यनाथ दोबारा सीएम पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट मैदान में होगा।

पुष्कर सिंह धामी ने योगी आदित्‍यनाथ को शुभकामनाएं दी हैं। उन्‍होंने कहा है कि उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशन और योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्व में तेजी से आगे बढ़ेगा। मैं योगी आदित्‍यनाथ को शुभकामनाएं देता हूं।

वहीं उत्‍तराखंड के पौड़ी जिले के पंचूर गांव में भी जश्‍न का माहौल है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि योगी आदित्‍यनाथ इस गांव के रहने वाले हैं। योगी की मां ने कहा कि वे उनके दोबारा मुख्यमंत्री बनने पर काफी खुश हैं। वहीं शपथ ग्रहण के दिन गांव में भजन-कीर्तन भी किया जा रहा है।

18वीं विधानसभा के लिए शपथ ग्रहण आज

शुक्रवार को यूपी में 18वीं विधानसभा के लिए शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट मैदान में होगा। यूपी चुनाव में भाजपा ने जीत दर्ज करते हुए पूर्ण बहुमत पाया है।37 वर्षों बाद ऐसा हो रहा है जब कोई नेता लगातार दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेगा। 

लगातार दूसरी बार सीएम पद की शपथ

शाम चार बजे योगी दोबारा सीएम पद की शपथ लेकर देश के सबसे बड़े राज्‍य के मुखिया बन जाएंगे। इस शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा भाजपा का शीर्ष नेतृत्व भी शामिल हो सकता है। वहीं 12 प्रदेशों के सीएम भी इसमें शामिल होंगे। मुलायम सिंह यादव, मायावती को भी आमंत्रित किया गया है।

मूल रूप से उत्तराखंड के हैं योगी आदित्‍यनाथ

बता दें कि योगी आदित्‍यनाथ मूल रूप से उत्तराखंड के हैं। उनका जन्‍म पांच जून 1972 को पंचूर गांव, पौड़ी गढ़वाल में हुआ। उन्होंने हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से गणित में बीएससी और एमएससी की पढ़ाई की। 1994 में वो संन्यासी बन गए।

1998 में योगी ने गोरखपुर लोकसभा सीट पर पहली बार भाजपा से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। 12वीं लोकसभा चुनाव में वो सबसे कम उम्र के सांसद थे, तब उनकी उम्र केवल 26 वर्ष थी। 1998 से लेकर मार्च 2017 तक योगी आदित्यनाथ पांच बार गोरखपुर से सांसद रहे। 2017 में उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.