देश के इन राज्यों में अगले पांच दिनों में होगी जमकर बारिश

देश के इन राज्यों में अगले पांच दिनों में होगी जमकर बारिश

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व एनसीआर में लोग भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। दिल्ली का तापमान बढ़ा हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बारिश के अभी कोई आसार नहीं हैं। इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई हिस्सों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने मंगलवार को भविष्यवाणी की कि अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। साथ ही मौसम विभाग ने यह भी चेतावनी दी है कि अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम, मध्य और इससे सटे पूर्वी भारत के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी।

मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में बताया कि मंगलवार को तमिलनाडु में बारिश हो सकती है। 07 और 8 जून को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 9 और 11 जून के दौरान तटीय कर्नाटक में और 7 से 11 जून के दौरान केरल और माहे में भारी बारिश की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश और यनम और तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और तेंलगाना के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार बिहार, झारखंड, ओडिशा में तेज हवाओं व गरज और बिजली चमकने के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

अगले कुछ दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में भारी बारिश की संभावना है। 08 से 11 जून के दौरान सिक्किम में और 9 से 11 जून के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 9 से 11 जून के दौरान असम और मेघालय में अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है

मौसम विभाग ने जम्मू डिवीजन, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-दिल्ली और पूर्वी मध्य प्रदेश 7 से 9 जून के दौरान लू (Heat Wave) चलने का अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में 7 और 8 जून को लू चलने की संभावना जताई गई है। पश्चिम राजस्थान और विदर्भ में भी लू चलने का अनुमान है। ओडिशा के कई हिस्सों में 8 से 10 जून के दौरान लू चलेगी।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.