प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले पर 9वीं बार 'तिरंगा' फहराया, बोले- देश ही नहीं, दुनिया के हर कोने में आन-बान शान के साथ लहरा रहा तिरंगा ~

प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले पर 9वीं बार ‘तिरंगा’ फहराया, बोले- देश ही नहीं, दुनिया के हर कोने में आन-बान शान के साथ लहरा रहा तिरंगा

प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले पर 9वीं बार ‘तिरंगा’ फहराया, बोले- देश ही नहीं, दुनिया के हर कोने में आन-बान शान के साथ लहरा रहा तिरंगा

नई दिल्ली। आज देश अपना 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। यह दिन अंग्रेजों के हाथों दो शताब्दियों के दमन के बाद औपनिवेशिक शासन से भारत की स्वतंत्रता की याद दिलाता है। स्वतंत्रता दिवस का उत्सव हमारे साहसी नेताओं और स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और अथक प्रयासों के सम्मान में मनाया जाता है जिन्होंने देश और देशवासियों की खातिर अपना पूरा जीवन कुर्बान कर दिया।

आज इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली के प्रतिष्ठित लाल किले पर 9वीं बार ‘तिरंगा’ फहराया। परंपराओं को जारी रखते हुए वह लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश ही नहीं, दुनिया के हर कोने में आन-बान और शान के साथ तिरंगा लहरा रहा है।

लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है। भारत ने साबित कर दिया है कि उसके पास एक अनमोल क्षमता है और  उसने अपनी 75 साल की यात्रा के दौरान कई चुनौतियों का सामना किया है।

07:55 AM, 15 August 2022

आज का दिन ऐतिहासिक- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज का ये दिन ऐतिहासिक है। एक पुण्य पड़ाव, एक नई राह , एक नए संकल्प और नए सामर्थ्य के साथ कदम बढ़ाने का ये शुभ अवसर है। चाहे वो आजादी की लड़ाई लड़ने वाले हों या राष्ट्र का निर्माण करने वाले डा राजेंद्र प्रसाद, नेहरू जी, सरदार पटेल, एसपी मुखर्जी, एलबी शास्त्री, दीनदयाल उपाध्याय, जेपी नारायण, आरएम लोहिया, विनोबा भावे, नानाजी देशमुख या सुब्रमण्यम भारती हों, यह दिन ऐसी महान हस्तियों के सामने नतमस्तक होने का दिन है।

  • लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आजादी महोत्सव के दौरान हमने अपने कई राष्ट्रीय नायकों को याद किया। 14 अगस्त को हमें बंटवारे की भयावहता याद आ गई। आज देश के उन सभी नागरिकों को याद करने का दिन है जिन्होंने इन पिछले 75 वर्षों में हमारे देश को आगे बढ़ाने में योगदान दिया।
  • 07:49 AM, 15 August 2022
  • यह देश असंख्य क्रांतिकारियों का आभारी है- पीएम मोदीलाल किले से पीएम मोदी ने कहा कि हर भारत गर्व से भर जाता है जब वे भारत की महिलाओं की ताकत को याद करते हैं- चाहे वह रानी लक्ष्मीबाई हों, झलकारी बाई हों, चेन्नम्मा हों या फिर बेगम हजरत महल। उन्होंने कहा कि यह देश मंगल पांडे, तात्या टोपे, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, चंद्रशेखर आजाद, अशफाकउल्ला खान, राम प्रसाद बिस्मिल और ब्रिटिश शासन की नींव हिलाने वाले हमारे असंख्य क्रांतिकारियों का आभारी है।
  • 07:47 AM, 15 August 2022
  • आज हर महापुरुष, त्यागी और बलिदानी को नमन करने का अवसर है- पीएम मोदीपीएम मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान का कोई कोना, कोई काल ऐसा नहीं था, जब देशवासियों ने सैंकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो, जीवन न खपाया हो, यातनाएं न झेली हो, आहुति न दी हो। आज हम सब देशवासियों के लिए ऐसे हर महापुरुष को, हर त्यागी और बलिदानी को नमन करने का अवसर है।
  • 07:43 AM, 15 August 2022
  • देश ही नहीं, दुनिया के हर कोने में आन-बान शान के साथ लहरा हरा तिरंगा- पीएम मोदीपीएम मोदी ने लाल किले से देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि न सिर्फ हिंदुस्तान का हर कोना, बल्कि दुनिया के हर कोने में आज किसी न किसी रूप में भारतीयों के द्वारा या भारत के प्रति अपार प्रेम रखने वाला विश्व के हर कोने में ये हमारा तिरंगा आन-बान-शान के साथ लहरा रहा है।
  • 07:42 AM, 15 August 2022
  • देश बापू, नेताजी और सावरकर का आभारी है- पीएम मोदीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए कहा कि कर्तव्य पथ पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले बापू, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, बाबासाहेब अम्बेडकर, वीर सावरकर के प्रति नागरिक आभारी हैं। कर्तव्य पथ ही उनका जीवन पथ रहा।
  • 07:41 AM, 15 August 2022
  • पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाईप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि आज़ादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर देशवासियों को अनेक-अनेक शुभकामनाएं। बहुत-बहुत बधाई। मैं विश्व भर में फैले हुए भारत प्रेमियों को, भारतीयों को आजादी के इस अमृत महोत्सव की बहुत-बहुत बधाई देता हूं।
editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.