यूक्रेन के राष्ट्रपति का दावा- पूर्वी क्षेत्र के चार गांव से रूसी सैनिक खदेड़े

यूक्रेन के राष्ट्रपति का दावा- पूर्वी क्षेत्र के चार गांव से रूसी सैनिक खदेड़े

जेपोरिझिया: यूक्रेनी विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा पहले ही कह चुके थे कि हम रूस को उसके कब्जे वाले क्षेत्रों से हटने के लिए मजबूर करेंगे। इस अपील से यूक्रेनी सेना का मनोबल भी बढ़ा और उसने लक्ष्य का विस्तार भी किया। चार गांवों से रूसी सेना को हटाने के बाद यूक्रेनी सेना का आत्मविश्वास बढ़ गया है।

यूक्रेन के गैस पाइपलाइन संचालक ने युद्ध के 77वें दिन मॉस्को समर्थित अलगाववादियों के कब्जे वाले पूर्वी क्षेत्र में एक प्रमुख केंद्र से रूसी प्राकृतिक गैस का प्रवाह रोक दिया है। जबकि राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा, यूक्रेन ने रूसी सेना को खारकीव के पास 4 गांवों से खदेड़ दिया है।

यूक्रेनी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन संचालक ने कहा कि उसने पूर्वी यूक्रेन के एक हिस्से में अपने नोवोप्सकोव केंद्र के माध्यम से गैस का प्रवाह बुधवार से रोक दिया है। यह केंद्र पश्चिमी यूरोप को जाने वाली रूसी गैस का एक तिहाई भाग संभालता है।

24 फरवरी से शुरू इस युद्ध में पहली बार प्राकृतिक गैस की आपूर्ति प्रभावित हुई है। यह रूस को यूरोप में अपने ग्राहकों तक पहुंचने के लिए यूक्रेन नियंत्रित क्षेत्र के माध्यम से गैस प्रवाह स्थानांतरित करने के लिए मजबूर कर सकता है।हालांकि गजप्रोम के प्रवक्ता सर्गेई कुप्रियनोव ने कहा कि तकनीकी रूप से यह असंभव होगा। उधर, यूक्रेनी राष्ट्रपति ने रूसी सैनिकों को खारकीव से खदेड़े जाने की पुष्टि की। हालांकि रूसी सेना ने दोनबास में बढ़त बनाते हुए पहले की तुलना में इसके बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है।यूक्रेनी सेना का मनोबल बढ़ायूक्रेनी विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा पहले ही कह चुके थे कि हम रूस को उसके कब्जे वाले क्षेत्रों से हटने के लिए मजबूर करेंगे। इस अपील से यूक्रेनी सेना का मनोबल भी बढ़ा और उसने लक्ष्य का विस्तार भी किया। चार गांवों से रूसी सेना को हटाने के बाद यूक्रेनी सेना का आत्मविश्वास बढ़ गया है। कुलेबा ने कहा, यदि हम दोनबास की लड़ाई जीतते हैं तो यह युद्ध की रणनीति के लिए काफी अहम होगा और हम अन्य क्षेत्र भी आजाद करा लेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रीय खुफिया निदेशक एव्रिल हेनस ने कहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अभी भी युद्ध को लंबा खींचना चाहते हैं। हेनस ने अमेरिकी सीनेट को बताया कि पुतिन यूक्रेन से आगे भी हमला करने का मंसूबा भी पाले हुए हैं। यूक्रेन के मौजूदा हालात इस ओर स्पष्ट इशारा कर रहे हैं। हेनस ने कहा, काला सागर में मोल्डोवा के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में रूस सैन्य तैनाती बढ़ा रहा है। ऐसे में यह युद्ध दोनबास क्षेत्र पर पूर्ण कब्जे के बाद भी नहीं थमेगा।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.