पीएम मोदी पहुंचे जापान, स्वागत के लिए उमड़ा भारतीय समुदाय,क्वाड सम्मेलन में करेंगे शिरकत

पीएम मोदी पहुंचे जापान, स्वागत के लिए उमड़ा भारतीय समुदाय,क्वाड सम्मेलन में करेंगे शिरकत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (सोमवार को) जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे। पीएम मोदी टोक्यो क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान पहुंचे हैं। टोक्यो में आगमन के बाद प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘टोक्यो में उतर चुका हूं। इस यात्रा के दौरान क्वाड शिखर सम्मेलन सहित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लूंगा, इसके अलावा क्वाड नेताओं से मुलाकात होगी, जापानी व्यापार जगत के नेताओं और भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत होगी।’

इससे पहले पीएम मोदी ने रविवार को कहा कि क्वाड समिट के दौरान नेताओं को एक बार फिर आपसी हित के विभिन्न पहलुलों और मुद्दों पर चर्चा करने का मौका मिलेगा

अमेरिकी राष्ट्रपति से मिलेंगे पीएम मोदी

अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। वार्ता में यूक्रेन की स्थिति पर निरंतर चर्चा के साथ एक ‘रचनात्मक और सीधा’ संवाद भी होने वाला है।

भारतीय प्रवासियों ने किया गर्मजोशी से स्वागत

प्रधानमंत्री मोदी का टोक्यो,जापान में भारतीय प्रवासियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। पीएम मोदी के आगमन पर ‘भारत माता की जय’ और ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगे।

बता दें कि वह आज यानी सोमवार को 23 मई से शुरू हो रहे अपने 2 दिवसीय दौरे के हिस्से के रूप में क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेंगे।

पीएम मोदी ने बच्चों से की मुलाकात

टोक्यो में होटल के आगमन पर पीएम मोदी की मुलाकात एक जापानी बच्चे से हुई, बच्चे ने अपना परिचय हिंदी में दिया, जिसे सुनकर  पीएम मोदी ने पूछा कि वाह! आपने हिंदी कहां से सीखी। आप इसे अच्छी तरह से जानते हैं। कुछ भारतीय बच्चों ने पीएम मोदी से आटोग्राफ भी लिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का न्यू ओटानी में भारतीय प्रवासियों से जोरदार स्वागत किया गया। यात्रा के दौरान इसी होटल में ठहरेंगे पीएम मोदी। होटल में ‘हर हर मोदी’, ‘मोदी मोदी’, ‘वंदे मातरम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे गूंज रहे थे और प्रधानमंत्री को देखकर भारतीय मूल के लोग खुशी से झूम उठे और भारत के झंडे लहराए। होटल में कई बच्चे अपने माता-पिता के साथ प्रधानमंत्री के आगमन पर हाथ लहराते हुए मौजूद थे। गौरतलब है कि बच्चों को अलग-अलग भाषाओं में लिखे शब्द ‘वेलकम’ के साथ तख्तियां पकड़े हुए देखा गया।

पीएम मोदी का किया जाएगा भव्य स्वागत

इस बीच, जापान में भारतीय समुदाय पहले से ही सैतामा प्रान्त के कावागुची शहर में पीएम मोदी के स्वागत के लिए तैयार है। समाचार एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए, बंगाली भारतीय समुदाय के सचिव रमेश कुमार पांडे ने कहा कि आज लगभग 100-150 लोग पीएम मोदी का स्वागत करेंगे।

पांडे ने कहा, ‘पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए करीब 100-150 लोग जमा होंगे। जिस होटल में वे ठहरे हैं, उसके सामने एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। पांडे ने आगे कहा कि पीएम मोदी ने विदेशों में भारत का कद बढ़ाया है। आजकल हर कोई यूक्रेन के संदर्भ में भारत की ओर देख रहा है।

भारतीय मूल के लोगों ने कहा कि जापान में पीएम मोदी का स्वागत करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है। लोगों ने आगे कहा कि उनकी ऊर्जा सकारात्मक है, जिन्होंने हमें हर जगह गौरवान्वित किया है।’

बता दें कि जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर आज यानी सोमवार से शुरू होने वाले अपने 2-दिवसीय दौरे के हिस्से के रूप में क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेने के लिए पीएम मोदी टोक्यो पहुंचे हैं।

भारत में निवेश को और बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम होने वाला है। जापानी कारोबारी के साथ प्रधानमंत्री मोदी की व्यस्तताओं पर एक संक्षिप्त जानकारी देते हुए जापान में भारतीय राजदूत संजय कुमार वर्मा ने कहा कि टोक्यो नई दिल्ली में अवसरों के बारे में उत्साहित है। पीएम मोदी और उनके जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा की भारत में सार्वजनिक, निजी और वित्त पोषण के माध्यम से पांच ट्रिलियन जापानी येन निवेश की महत्वाकांक्षा है। समाचार एजेंसी एएनआइ को वर्मा ने बताया कि जापान भारत में अवसरों के बारे में बहुत उत्साहित है। विशेष रूप से पीएलआई योजनाओं के बारे में। इसलिए उन्हें हमें बेहतर ढंग से समझने की जरूरत है। मार्च 2022 में जब दोनों देशों के प्रधानमंत्री इस साल नई दिल्ली में 14वें शिखर सम्मेलन में मिले, तो उन्होंने पांच ट्रिलियन जापानी येन को सार्वजनिक, निजी और वित्तपोषण मोड के माध्यम से भारत में निवेश करने की महत्वाकांक्षा थी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखलाओं के विविधिकरण के लिए क्वाड लीडर भी पहल करेंगे और उन पर खास चर्चा करेंगे।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.