हनुमान जन्मोत्सव पर बवाल: रुड़की में छह लोग गिरफ्तार, 12 नामजद, 40 अज्ञात पर केस

हनुमान जन्मोत्सव पर बवाल: रुड़की में छह लोग गिरफ्तार, 12 नामजद, 40 अज्ञात पर केस

रुड़की: डाडा जलालपुर में शनिवार की रात हनुमान जयंती पर निकाली जा रही शोभा यात्रा पर पथराव मामले में पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। मामले में 12 नामजद और 40 अज्ञात पर केस दर्ज किया गया है। बवाल से गांव में तनाव बना हुआ है। जिसे देखते हुए गांव को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। साथ ही एसपी देहात और सीओ ने गांव में डेरा डाल रखा है।एसओ पीडी भट्ट ने बताया कि बवाल में 12 नामजद और 40 अज्ञात पर केस दर्ज कर लिया है। छह लोगों की गिरफ्तारी भी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि खुर्शेद, शहनवाज, हुसैन, पैगाम, निवाजिश, रियाज, रहीस और इसरार समेत 12 नामजद के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। अन्य की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।भगवानपुर क्षेत्र के डाडा जलालपुर गांव में हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में निकाली जा रही शोभायात्रा पर एक समुदाय के लोगों ने छतों से पथराव कर दिया। इससे शोभायात्रा में भगदड़ मच गई। पथराव से एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। सूचना मिलते ही आसपास गांवों से भी लोग मौके पर जुट गए। इससे दोनों समुदाय के लोगों के बीच तनाव पैदा हो गया।

मौके पर पहुंची पुलिस ने बमुश्किल स्थिति को संभाला। पुलिस ने एंबुलेंस मंगवाकर घायलों को अस्पताल भिजवाया। गांव में कुछ संगठनों के लोग भी पहुंच गए। पुलिस आक्रोशित भीड़ को नियंत्रण करने की कोशिश में लगी रही। तनाव को देखते हुए भारी पुलिस बल के साथ पीएसी को तैनात किया गया है।

पुलिस के अनुसार हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में शोभायात्रा निकाली जा रही थी। करीब आठ बजे शोभायात्रा जैसे ही डाडा पट्टी से डाडा जलालपुर गांव पहुंची तो एक घर की छत से पथराव शुरू हो गया। इसके बाद दूसरे और तीसरे घर से भी पत्थरबाजी शुरू हो गई। इससे मौके पर चीख पुकार और भगदड़ मच गई। शोभायात्रा में शामिल लोग खुद को बचाते हुए एक तरफ जमा हो गए और इसकी सूचना पुलिस और अन्य लोगों को दी। 

जानकारी मिलते ही एसपी देहात प्रमेंद्र डोबाल, सीओ मंगलौर पंकज गैरोला, इंस्पेक्टर मंगलौर अमर चंद शर्मा, एसओ भगवानपुर पीडी भट्ट, सीओ रुड़की विवेक कुमार पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने मोर्चा संभालते हुए दोनों पक्षों को तितर बितर किया। लेकिन आसपास के गांवों से भारी संख्या में लोगों के पहुंचने से हंगामा बढ़ गया। पुलिस ने घायलों को एंबुलेंस से अस्पताल भिजवाया। 

रविवार सुबह भगवानपुर थाने में बड़ी संख्या में हिंदू समुदाय के लोग पहुंचे और एसपी देहात प्रमेंद्र डोबाल से मुलाकात की। आरोप लगाया कि मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों ने रात में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे भी लगाए थे। जिससे मामले ने बड़ा रूप ले लिया था। ग्रामीणों ने मामले में कड़ी कारवाई की मांग की। एसपी देहात ने आश्वासन दिया कि नारे लगाने को लेकर पुलिस जांच कर रही है। अगर मामला सही पाया गया तो कड़ी कारवाई की जाएगी।

डाडा जलालपुर गांव में बवाल की आंच सोशल मीडिया पर दिख रही है। दोनों समुदाय के लोग एक दूसरे को निशाना बना रहे हैं। इसे लेकर पुलिस और खुफिया विभाग अलर्ट हो गया है और लोगों की गतिविधियों पर नजर रख रहा है।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.