देश भर में आज मनाई जा रही ईद, राज्यपाल व सीएम ने दी अक्षय तृतीया-परशुराम जयंती और ईद की बधाई

देश भर में आज मनाई जा रही ईद, राज्यपाल व सीएम ने दी अक्षय तृतीया-परशुराम जयंती और ईद की बधाई

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई नेताओं ने प्रदेशवासियों कोे अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती तथा ईद उल फितर की बधाई दी है।

एक माह चले रमजान माह के बाद सोमवार को आखिर ईद का चांद नजर आ गया। चांद के दीदार होते ही लोगों ने एक-दूसरे के गले लगकर मुबारकबाद दी। ईद का चांद दिखने के साथ ही नमाज ए तरावीह का आखिरी दौर सोमवार को मुकम्मल हो गया। रमजान का चांद दिखने के साथ ही मस्जिदों में शुरू हुई तरावीह की विशेष नमाज संपन्न हो गई। रमजान के आखिरी अशरे में मस्जिद में ऐतिकाफ कर रहे लोग भी इफ्तार के बाद मस्जिद से बाहर आ गए। ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी ने कहा कि ईद उल फित्र अल्लाह की तरफ से अपने बंदों को रमजान उल मुबारक की इबादत का इनाम है। मौलाना ने ईद का त्योहार अमन और मोहब्बत के साथ मनाने की अपील की।

ऐशबाग ईदगाह में मंगलवार सुबह 10 बजे सबसे बड़ी जमात से ईद की नमाज अदा होगी। यहां पर मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली और टीले वाली मस्जिद में सुबह 9 बजे ईद की नमाज मौलाना शाह फजले मन्नान रहमानी अदा कराएंगे। ऐशबाग ईदगाह में हजारों की संख्या में मुसलमान नमाज अदा करेंगे। वहीं शिया समुदाय की सबसे बड़ी जमात आसिफी इमामबाड़े में सुबह 11 बजे जुटेगी। औरंगाबाद खालसा स्थित मस्जिद नूर ए अनवर में ईद की नमाज सुबह 8.30 बजे, मुफ्तीगंज मालकी स्ट्रीट स्थित मालकी मस्जिद में ईद की नमाज सुबह 9 बजे होगी।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई नेताओं ने प्रदेशवासियों कोे अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती तथा ईद उल फितर की बधाई दी है। राज्यपाल ने अक्षय तृतीया और परशुराम जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भगवान परशुराम हमें बहादुरी और ईमानदारी का संदेश देते हैं। शुभ कार्यों की सिद्धि से जुड़ा यह पावन पर्व हमारे सभी संकल्पों को साकार करने की शक्ति प्रदान करता है। ईद उल फितर पर शुभकामनाएं देते हुए राज्यपाल ने कहा कि यह दिन समाज के भले के लिए सामूहिक सद्भाव, लगाव और सबको साथ लेकर चलने की भावना को बढ़ाएगा।

मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि सनातन संस्कृति में अक्षय तृतीया को अत्यन्त पुण्यदायी तिथि माना गया है। इस तिथि को अनेक युगों से मनाया जा रहा है। भगवान विष्णु सारी सृष्टि के संरक्षक हैं। इसलिए अक्षय तृतीया की तिथि को भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त है। अक्षय तृतीया की तिथि सभी शुभ एवं मांगलिक कार्यों के लिए उत्तम मानी जाती है। इसी तिथि को भगवान परशुराम की जयन्ती भी मनाई जाती है।  समाज में धर्म एवं न्याय की स्थापना में महर्षि परशुराम का अतुलनीय योगदान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ईद उल फितर का त्यौहार खुशी और मेल-मिलाप का संदेश लेकर आता है। खुशियों का यह त्यौहार सामाजिक एकता को मजबूत करने के साथ ही आपसी भाईचारे की भावना को बढ़ाता है। ईद के पर्व पर सभी को सद्भाव तथा सामाजिक सौहार्द को और सुदृढ़ करने का संकल्प लेना चाहिए।

इसके अलावा विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, विधान पारिषद के सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, मंत्री कपिल देव अग्रवाल, आशीष पटेल, धर्मपाल सिंह, दानिश आजाद अंसारी, संजय निषाद, नंद गोपाल गुप्ता नंदी, गुलाब देवी, आल इंडिया मायनारिटीज़ फोरम फॉर डेमोक्त्रस्ेसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अम्मार रिजवी, बीबीडी ग्रुप के चेयरमैन विराज सागर दास ने भी प्रदेशवासियों को अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती और ईद की शुभकामनाएं दी हैं।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.