पत्रकारों की पेंशन आठ हजार माहवार, राज्य पर्वतीय जनपदों के पत्रकारों को सूचना विभाग देगा आवास की सुविधा 

देहरादून। उत्तराखंड में अब पत्रकारों को बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी।पत्रकारों पेंशन 5000 से बढ़कर 8000 हो जाएगी ।उत्तराखंड पत्रकार यूनियन के अधिवेशन में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पेंशन राशि बढ़ाने की मांग की। यूनियन की मांग पर मुख्यमंत्री ने आज अधिवेशन में घोषणा की। पेंशन की पात्रता के नियमों को सरल बनाने जिम्मेदारी विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार को सौंपी गई है। इस मौके पर आठ विभूतियों को मुख्यमंत्री के हाथों upu देवभूमि अवार्ड से सम्मानित किया गया। सम्मान पाने वालों में उत्तराखंड बोर्ड की इंटर व हाईस्कूल परीक्षा में टॉपर छात्र मुकुल सिलस्वाल व दीया राजपूत शामिल हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को आई.आर.डी.टी ऑडिटोरियम में आयोजित उत्तराखंड पत्रकार यूनियन के द्वितीय प्रांतीय अधिवेशन में बतौर मुख्य अतिथि ने प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य, समाजसेवा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को उत्तराखण्ड पत्रकार यूनियन देवभूमि रत्न अवार्ड से सम्मानित किया। सम्मानित की गई विभूतियों में 12 वीं की छात्रा दीया राजपूत, 10 वी के छात्र मुकेश सिलसवाल के अलावा न्यूरो सर्जन डॉक्टर मुकेश कुरियाल, चार धाम अस्पताल के निदेशक डॉक्टर के पी जोशी, सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर योगेंद्र, ओएनजीसी की शालिनी सूरी, उदीपी फूड चेन की निदेशक श्रीमती मनीषा गावा व एल्पाइन इंस्टीट्यूट के निदेशक अनिल सैनी शामिल है।

इस अवसर पर उत्तराखंड पत्रकार यूनियन की स्मारिका का भी विमोचन किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस अवसर पर विशेष प्रमुख सचिव सूचना अभिनव कुमार को पत्रकारों को दी जाने वाली पेंशन से सम्बन्धित नियमों को सरल बनाये जाने के निर्देश देते हुए प्रदेश सरकार द्वारा पत्रकार कल्याण कोष के अधीन दी जाने वाली पत्रकार पेंशन की धनराशि 5000 से बढ़ाकर 8000 किए जाने, एवं प्रदेश के विभिन्न जिलों से देहरादून आने वाले पत्रकारों को पूर्व की भांति सूचना विभाग द्वारा आवास व्यवस्था किये जाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वे मीडिया से जुड़े अधिकांश पत्रकार भाइयों से परिचित हैं। पत्रकारिता का छात्र होने के नाते वे पत्रकारिता क्षेत्र की समस्याओं से भी परिचित हैं। आज समय के साथ पत्रकारिता के आयाम बदले हैं। पत्रकारों को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ बताते हुए उन्होंने कहा कि निडर, निर्भीक, निष्पक्ष पत्रकारिता का समाज में अहम योगदान रहता है। एक पत्रकार हमेशा समाज को शिक्षा देने के साथ दिशा देने का भी कार्य करता है।उ

न्होंने कहा कि जनता एवं सरकार के बीच में संवाद कायम कर, सरकार एवं प्रशासन के सामने जनता की समस्याओं को सामने लाकर पत्रकार हमेशा ही अहम भूमिका निभाते हैं और संवाद का माध्यम बनकर विकास में अपना योगदान देते हैं। उन्होंने सभी पत्रकारों से हमेशा साफ-सुथरी एवं निर्भीक निष्पक्ष निडर पत्रकारिता के साथ चलने की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि कलम की ताकत हमेशा ही अन्य ताकतों पर भारी रहती है।

इस अवसर पर विशेष प्रमुख सचिव सूचना अभिनव कुमार ने कहा कि सरकारी सेवा में आने से पहले वे भी पत्रकार रहे हैं। यह संयोग ही है कि उन्हें आज पत्रकारों के साथ सहयोगी के रूप में कार्य करने का भी अवसर मिला है। उन्होंने पत्रकारों से सकरात्मक एवं तथ्यात्मक रूप से जो कमियां उन्हें दिखाई दे उससे अवगत कराने तथा समाजहित से जुड़े कार्यों के प्रचार प्रसार में सहयोग की अपेक्षा की।

इससे पहले उत्तराखंड पत्रकार यूनियन के संरक्षक नवीन थलेड़ी, दैनिक जागरण के पूर्व संपादक अशोक पाण्डेय, पंजाब केसरी देहरादून के संपादक निशिथ जोशी, उत्तरांचल प्रेस क्लब देहरादून के अध्यक्ष जितेंद्र anthwal, प्रेस क्लब के महामंत्री ओम प्रकाश बैंजवाल, उत्तराखंड पत्रकार यूनियन व उत्तरांचल प्रेस क्लब के पूर्व महामंत्री गिरिधर शर्मा, उत्तराखंड पत्रकार यूनियन के प्रचार मंत्री शूरवीर भंडारी, बागेश्वर से संतोष फुलारा, रूद्रप्रयाग से सुनित चौधरी, प्रकाश रावत, दिलवर बिष्ट, वीरेंद्र बर्तवाल, उत्तरकाशी यमुना वैली से राधा कृष्ण उनियाल, तिलक रमोला, बलदेव भंडारी, वीरेंद्र चौहान, दिनेश रावत ने संबोधन किया। उधमसिह नगर से भास्कर पोखरियाल, विनोद सिंह, लोकेश गंभीर, चंपावत से मुकेश, जिला देहरादून विकासनगर से राकेश खत्री, भगत सिंह तोमर, राजेश नेगी व राकेश चौहान, डोईवाला से संजय शर्मा, महेंद्र चौहान, आसिफ हसन,मसूरी से उपेंद्र लेखवार, देवेंद्र उनियाल, आशीष भट्ट, पौड़ी से राकेश रमण शुक्ला, मनोहर बिष्ट, ऋषिकेश से मनोहर काला, जितेंद्र चमोली, जितेंद्र भट्ट,विनय पांडेय व जितेंद्र जोशी, उत्तरकाशी से राजीव खत्री,सुनील मौर्य व सुरेंद्र नौटियाल ने अपने विचार व्यक्त किए।

यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र कंडारी की अध्यक्षता व प्रदेश महामंत्री हरीश जोशी के संचालन में हुए अधिवेशन सभी जनपदों की कार्यकारणी को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया। इस अवसर पर यूनियन के संरक्षक विकास, देवेंद्र सती, प्रदेश उपाध्यक्ष आशीष ध्यानी, राजपाल बिष्ट, मोहन भट्ट, प्रेस क्लब के पूर्व महामंत्री संजय घिल्डियाल, उत्तराखंड पत्रकार यूनियन के सचिव सुशील रावत, संगठन मंत्री विनोद पुंडीर, संयुक्त मंत्री राजू पुषोला, कार्यकारिणी सदस्य तिलक राज, देवेंद्र रावत, विनय बहुगुणा, बद्री नौटियाल, दिलवर बिष्ट, अनिल भट्ट, सुनील डोभाल, राजेश सेमवाल आदि मौजूद थे। राजधानी देहरादून की जिला कार्यकारणी के अध्यक्ष संतोष चमोली, महामंत्री योगेश रतूड़ी, कोषाध्यक्ष राजेश बर्द्थवाल, उपाध्यक्ष संजीव वर्मा, के एस बिष्ट, संगठन मंत्री दरबान सिंह, मीना नेगी, प्रचार मंत्री शशि शेखर व मंगेश कुमार, कार्यकारणी सदस्यों में इंद्रदेव रतूड़ी, चांद मोहम्मद, अफजाल अहमद व विनीत गुप्ता आदि मौजूद थे।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.