उत्तराखंड बजट सत्र हुआ शुरू शाम को पेश होगा बजट, पक्ष व विपक्ष में दिखेगी जोर आजमाइश

उत्तराखंड बजट सत्र हुआ शुरू शाम को पेश होगा बजट, पक्ष व विपक्ष में दिखेगी जोर आजमाइश

देहरादून : विधानसभा का बजट सत्र मंगलवार से शुरू हो गया है। वहीं यशपाल आर्य सहित कई कांग्रेसी नेता ग्रीष्‍मकालीन सत्र गैरसैंण में कराए जाने की मांग को लेकर सदन के बाहर धरने पर बैठ गए।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को विधानसभा बजट सत्र शुरू होने से पहले विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण व नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य से शिष्टाचार भेंट की। इस अवसर पर वित्त मंत्री प्रेमचन्द अग्रवाल भी उपस्थित थे।

भू-अध्यादेश अधिनियम अभियान संगठन का विधानसभा कूच

भू-कानून की मांग को लेकर नेहरू कालौनी फवारा चौक से विधानसभा कूच करने पहुंचे भू-अध्यादेश अधिनियम अभियान संगठन से जुड़े सदस्यों को पुलिस ने रिस्पना पुल बैरिकेडिंग पर रोक दिया। जिसके बाद प्रदर्शनकारियों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

पहले दिन वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 63 हजार करोड़ रुपये से अधिक का बजट पेश किया जाएगा। सत्तापक्ष व विपक्ष के मध्य जोर आजमाइश होने पर सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं। विपक्ष ने सत्र के दौरान महंगाई, बेरोजगारी, कानून-व्यवस्था, किसानों की उपेक्षा जैसे मुद्दों पर सरकार को सदन के भीतर व बाहर घेरने की रणनीति बनाई है।

14 से 20 जून तक देहरादून में यह सत्र आहूत किया जाएगा। पांचवीं विधानसभा का यह दूसरा सत्र है। मार्च में हुआ पहला सत्र बेहद संक्षिप्त रहा था। तब दो दिवसीय सत्र में सरकार ने लेखानुदान पारित कराया था। धामी सरकार का यह पहला पूर्ण बजट है। सत्र के लिए विधायकों ने 530 प्रश्न लगाए हैं।

यातायात पुलिस ने जारी किया ट्रैफिक प्लान

मंगलवार से शुरू होने जा रहे विधानसभा सत्र को लेकर यातायात पुलिस ने यातायात प्लान जारी किया है। 20 जून तक चलने वाले विधानसभा सत्र के दौरान धरना-प्रदर्शन के मद्देनजर यातायात व कानून व्यवस्था बनाने के लिए प्रगति विहार, शास्त्रीनगर, बाईपास बैरियर, डिफेंस कालोनी और विधान सभा तिराहा पर बैरियर व्यवस्था की गई है। इस दौरान सभी भारी वाहनों को कारगी चौक व डोईवाला से दूधली रोड पर डायवर्ट किया जाएगा।

प्रगति विहार बैरियर पर जुलूस व रैली होने पर मार्ग डायवर्ट किया जाएगा। देहरादून से हरिद्वार, ऋषिकेश, टिहरी और चमोली जाने वाले वाहन नेहरू कालोनी, फव्वारा चौक से छह नंबर पुलिया की ओर डायवर्ट किए जाएंगे। रिस्पना पुल की ओर से आने वाले वाहनों को बाइपास की ओर डायवर्ट किया जाएगा और बाइपास चौकी, माता मंदिर, धर्मपुर से वाहन शहर में प्रवेश करेंगे।

वहीं धर्मपुर चौक से आइएसबीटी की ओर जाने वाला यातायात माता मंदिर रोड होते हुए पुरानी बाइपास चौकी से आइएसबीटी की ओर भेजा जाएगा। जबकि मोहकमपुर की ओर से मसूरी जाने वाले वाहन जोगीवाला से रिंग रोड से लाडपुर से सहस्त्रधारा क्रासिंग से आइटी पार्क से मसूरी मार्ग की ओर भेजा जाएगा।

यहां डायवर्ट किया जाएगा ट्रैफिक

– शास्त्री नगर बैरियर पर जुलूस व रैली होने पर मोहकमपुर की ओर से देहरादून शहर की ओर आने वाले वाहन जोगीवाला से छह नंबर पुलिया से नेहरू कालोनी, आराघर, इसी रोड होते हुए देहरादून भेजे जाएंगे।

– बाईपास से आने वाले वाहनों को कारगी से बाइपास चौकी, दुधली से डोईवाला की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

– प्रत्येक संभावित जुलूस (अनुमति प्राप्त) केवल बन्नू स्कूल से प्रस्थान करेगा तथा इनके वाहन भी बन्नू स्कूल में पार्क किए जाएंगे।

– यातायात दबाव होने की स्थिति में डोईवाला से देहरादून की ओर आने वाली सिटी बसों को कैलाश अस्पताल से यूटर्न लेकर वापस डोईवाला की ओर भेजा जाएगा। धर्मपुर रूट के विक्रम फव्वारा चौक से ही वापस किए जाएंगे।

– उच्चाधिकारियों के आदेशानुसार अन्य मार्गों से भी यातायात को डायवर्ट किया जाएगा तथा डायवर्ट किए गए यातायात को भी सामान्य किया जा सकता है।

विधानसभा सत्र के लिए यह फोर्स रहेगा तैनात

अपर पुलिस अधीक्षक – 04

पुलिस उपाधीक्षक – 11

प्रभारी निरीक्षक व थानाध्यक्ष – 15

उपनिरीक्षक – 63

महिला उपनिरीक्षक – 08

मुख्य आरक्षी – 23

आरक्षी – 191

महिला आरक्षी- 50

पीएसी – 02 कंपनी 02 सेक्शन

क्यूआरटी – 02 टीम

सशस्त्र पुलिस गार्द- 05

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.