लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी और राज्यपाल ने किया योग

लखनऊ में उत्तर प्रदेश  के मुख्यमंत्री योगी और राज्यपाल ने किया योग

लखनऊ: आज पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। कोरोना महामारी के कारण बीते दो साल से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सार्वजनिक तौर पर नहीं मनाया गया था। वर्ष 2019 के बाद सार्वजनिक तौर पर योग दिवस मनाया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में योगाभ्यास कार्यक्रम में भाग लिया।

योगमय हुई पीतलनगरी, शहर में सौ अधिक स्थानों पर योगाभ्यास

पीतल नगरी मंगलवार सुबह योगमय हो गई। शहर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सौ से अधिक स्थानों पर योगाभ्यास किया गया। पार्कों, कार्यालयों, स्कूल-कॉलेजों, गली मोहल्लों में योग किया गा। इसमें विद्यार्थी से लेकर अधिकारी, कर्मचारी, शिक्षक शामिल रहे। सभी को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया गया। महानगर में आरएसएस की ओर से 69 स्थानों पर  योगाभ्यास करवाया गया। सभी से प्रतिदिन आधा घंटा योग करने का आह्वान किया गया। अग्रवाल सभा व मुरादाबाद कोऑपरेटिव हाउसिंग सोसायटी लिमिटेड, सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज गुलाबबाड़ी, गायत्री परिवार ट्रस्ट, पंजाबी महिला संगठन, पतंजलि योग समिति भारत स्वाभिमान युवा भारत की ओर से योगाभ्यास कराया गया।

पीलीभीत में मंत्री, अधिकारी, कर्मचारी और शिक्षक सबने एक साथ किया योग

पीलीभीत में 8वें योग दिवस पर सुबह से ही लोगों ने घरों और पार्कों में योग किया। योग से निरोग रहने का संकल्प लिया। मुख्य आयोजन गांधी स्टेडियम में हुआ। इसमें पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार नरेंद्र कश्यप के साथ जिले भर के अधिकारियों ने योग किया। जिले में दस स्थानों पर योग के बड़े आयोजन हुए।

झांसी में योग दिवस पर कार्यक्रम

झांसी में योग दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मंत्री नंद गोपाल नंदी ने दीप जलाकर शुभारंभ किया। कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने योग किया।

विधायक श्रीकांत शर्मा एवं अन्य ने किया योगा 

मथुरा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मोहन पहलवान गणेशरा स्टेडियम पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। राज्यमंत्री राकेश राठौर गुरु, जिलाधिकारी, नगर आयुक्त एवं महापौर समेत सैकड़ों लोगों ने योगासन किए। वहीं, वृंदावन के गांधी पार्क में विधायक श्रीकांत शर्मा एवं अन्य ने योगा किया।

अलीगढ़ में कई जगह योग कार्यक्रम

अलीगढ़ में योग दिवस पर जगह-जगह कार्यक्रम का आयोजन हुआ। मुख्य आयोजन स्पोर्ट्स स्टेडियम में हुआ। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार सुबह 5:30 बजे से 7:30 बजे के मध्य महानगर में कई जगह योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान मुख्य कार्यक्रम जिला प्रशासन द्वारा स्पोर्ट्स स्टेडियम में किया गया। जहां जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष विजय सिंह, विधायक अनिल पराशर आदि बतौर अतिथि शामिल हुए। इस दौरान अग्निपथ योजना के विरोध को देखते हुए पुलिस के कड़े सुरक्षा इंतजाम रहे। काली टीशर्ट पहने युवकों को अंदर नहीं जाने दिया गया। इसके अलावा पुलिस लाइंस, नगर निगम, दीवानी, एएमयू आदि में भी कार्यक्रम हुए जहां लोगों की भीड़ रही। इन आयोजनों में मेयर मो. फुरकान, एसएसपी कलानिधि नैथानी आदि मौजूद रहे।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मची योग की धूम

बदायूं में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर कार्यक्रम हुए। जिला प्रशासन की तरफ से पुलिस लाइन मैदान में योग शिविर का आयोजन सुबह छह बजे से किया गया। इसमें डीएम दीपा रंजन, एसएसपी डॉ. ओपी सिंह समेत अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि व आम लोग शामिल हुए। कई स्कूलों के बच्चों ने भी प्रतिभाग किया। इसके अलावा उत्तर प्रदेश भारत स्काउट्स एवं गाइड्स एवं इंडियन स्काउट्स और गाइड फैलोशिप के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सुबह छह बजे स्काउट भवन में योगाभ्यास किया गया।

आईएमएस यूसी कैंपस में अंतर्राष्ट्रीय योग किया

गाजियाबाद के डासना स्थित आईएमएस यूसी कैंपस में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला प्रशासन के कार्यक्रम में डीएम राकेश कुमार सिंह, एसएसपी मुनिराज, नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी और सांसद डॉ. अनिल अग्रवाल समेत अन्य ने भाग लिया। यहां उन्होंने योगासन किए।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.