भाजपा की नई टीम के नामों पर पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व को लगेगी मुहर, भोपाल में बैैठक में शामिल होंगे सीएम ~

भाजपा की नई टीम के नामों पर पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व को लगेगी मुहर, भोपाल में बैैठक में शामिल होंगे सीएम

भाजपा की नई टीम के नामों पर पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व को लगेगी मुहर, भोपाल में बैैठक में शामिल होंगे सीएम

देहरादून : उत्तराखंड भाजपा की नई टीम के नामों पर पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व सोमवार को मुहर लगाएगा। इस सिलसिले में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ होने वाली बैठक में नाम तय किए जाएंगे।

इसके दो-तीन दिन बाद प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेंद्र भट्ट की नई टीम घोषित किए जाने की संभावना है। इसे देखते हुए पार्टी के नेताओं की नजर दिल्ली पर टिकी हैं।

केंद्रीय नेतृत्व के बुलावे पर दिल्ली पहुंचे भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट और प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय कुमार शुक्रवार को राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष की उपस्थिति में हुई बैठक में शामिल हुए थे। इसमें प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम व सह प्रभारी रेखा वर्मा भी उपस्थित थे।

वरिष्ठ नेताओं को भी शामिल करने पर जोर

बैठक में प्रदेश भाजपा की नई टीम के गठन के संबंध में विमर्श हुआ और फिर पदाधिकारियों के नामों का पैनल तैयार कर इसे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को भेज दिया गया था।

प्रस्तावित टीम में 70 प्रतिशत तक युवा, नए व जुझारू चेहरों को शामिल करने के साथ ही वरिष्ठ नेताओं को भी शामिल करने पर जोर दिया गया है।

सूत्रों के अनुसार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने प्रदेश संगठन की नई टीम के सिलसिले में सोमवार को बैठक बुलाई है। इसे देखते हुए प्रदेश अध्यक्ष भट्ट गुरुवार से दिल्ली में ही डेरा डाले हैं।

बैठक के मद्देनजर प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय कुमार भी रविवार को दिल्ली पहुंच गए। सूत्रों ने बताया कि सोमवार को होने वाली बैठक का अभी समय निर्धारित नहीं हुआ है, लेकिन यह होनी तय है। इसमें राष्ट्रीय महामंत्री संगठन, उत्तराखंड प्रभारी, सह प्रभारी भी भाग लेंगे।

आंतरिक सुरक्षा और साइबर अपराध के विषय रखेगा उत्तराखंड

वहीं मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मध्य क्षेत्रीय परिषद की सोमवार को होने वाली बैठक में उत्तराखंड की तरफ से आंतरिक सुरक्षा और साइबर अपराध के विषय प्रमुखता से रखे जाएंगे।

इस बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, शहरी विकास मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल के साथ ही मुख्य सचिव व अपर मुख्य सचिव आनंद वर्द्धन भी हिस्सा लेंगे, जो रविवार शाम भोपाल पहुंच गए।

भोपाल पहुंचने पर मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डा. पीआर चौधरी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। वहीं, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से उनके आवास पर मुलाकात की।

सोमवार को होने वाली बैठक में उत्तराखंड ने अपना एजेंडा तैयार किया है। सूत्रों की मानें तो बैठक में प्रदेश की ओर से अंतरराज्यीय सीमांत क्षेत्रों में आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करने, अन्य राज्यों के साथ समन्वय करते हुए सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने और चीन व नेपाल सीमा से सटे क्षेत्रों की सुरक्षा व घुसपैठ पर अंकुश लगाने के विषय रखे जाएंगे। इसके साथ ही पोक्सो एक्ट के अंतर्गत दर्ज मामलों में जांच दो माह के भीतर पूरी करने में पेश आ रही परेशानी को उठाया जाएगा।

राज्य की तरफ से कैंपा के अंतर्गत राज्य को क्षतिपूरक वनीकरण के लिए मिलने वाली धनराशि में केंद्र की ओर से की जा रही कटौती को घटाकर दो प्रतिशत करने की मांग की जाएगी।

साथ ही खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति के अंतर्गत वन नेशन वन राशनकार्ड और खाद्य सुरक्षा सूचकांक में बेहतर प्रदर्शन के लिए राज्य सरकार की कार्ययोजना प्रस्तुत की जाएगी। देहरादून घाटी में नए उद्योगों की स्थापना में कठिनाइयां हो रही हैं। इससे राहत पाने के लिए केंद्र से छूट का अनुरोध किया जाएगा। प्रदेश में बैंकिंग व्यवस्था का दायरा बढ़ाने का विषय भी बैठक में रखा जाएगा।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.