देश के 10 राज्यों में आज बारिश के आसार, बिहार में बाढ़ का अलर्ट, जानें आज का मौसम ~

देश के 10 राज्यों में आज बारिश के आसार, बिहार में बाढ़ का अलर्ट, जानें आज का मौसम

देश के 10 राज्यों में आज बारिश के आसार, बिहार में बाढ़ का अलर्ट, जानें आज का मौसम

नई दिल्ली: देश में मानसून के दूसरे चरण की बारिश लगातार जारी है। इस बारिश ने जहां कुछ राज्यों को राहत पहुंचाई है तो कुछ राज्यों में परेशानी का सबब भी बन रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग विज्ञान ने अगले कुछ दिनों के लिए दक्षिण, उत्तर और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं कुछ इलाकों में बाढ़ का भी अलर्ट जारी किया गया है। 

आइए जानते हैं आज का मौसम का ताजा हाल…
देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
अगले 24 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गोवा, बिहार, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर में बारिश की संभावना जताई गई है।  इसके अलावा मौसम विभाग ने  असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है।

बिहार के कई जिलों में बाढ़ का अलर्ट जारी
बिहार में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। पिछले पांच दिनों से मानसून सक्रिय रहने के कारण  कटिहार, सुपौल, पटना, अररिया, सहरसा, भागलपुर और मुजफ्फरपुर में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है। आपदा प्रबंधन का कंट्रोल रूम 24 घंटे गंगा, गंडक, कोसी के जलस्तर की मॉनिटरिंग में लगा है साथ ही कई जिलों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ जवानों की तैनाती की गई ह। इसके अलावा नेपाल से सटे इलाकों को अलर्ट पर रखा गया है।

यूपी के इन जिलों में बाढ़ का खतरा मंडराया, प्रयागराज में बुरा हाल
उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में गंगा उफनाई हुई है जिससे बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। पानी खेत में आ जाने से  फसलें चौपट हो गई हैं। यहां तक कि निचले इलाके में रह रहे लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है। वाराणसी में भी बाढ़ का खतरा मंडराया हुआ है। प्रयागराज में तो बाढ़ ने विकराल रूप ले लिया है। प्रयागराज में बाढ़ की मुसीबत को इससे समझा जा सकता है कि राहत शिविरों में ही सात हजार से अधिक लोगों ने शरण ले रखी है। इसके अलावा हजारों परिवार बाढ़ में फंसे हैं। उनके मकान के प्रथम तल पानी में डूबे हैं। चोरी के डर से लोग आशियाना छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.