राष्ट्रपति मुर्मू लंदन रवाना, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में होंगी शामिल ~

राष्ट्रपति मुर्मू लंदन रवाना, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में होंगी शामिल

राष्ट्रपति मुर्मू लंदन रवाना, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में होंगी शामिल

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए लंदन, यूनाइटेड किंगडम के लिए विमान से रवाना हुईं। वह 19 सितंबर को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होंगी। 

वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 18 सितंबर से मिस्र के 3 दिवसीय दौरे पर जाएंगे। उन्होंने ट्वीट किया कि दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के लिए जनरल मोहम्मद अहमद जकी के साथ चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं।

18-28 सितंबर तक अमरीका के दौरे पर रहेंगे जयशंकर
विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर 18-28 सितंबर तक अमरीका के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे यूएनजीए के 77वें सत्र में उच्च स्तरीय सप्ताह के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने के अलावा जी-4 की मंत्रिस्तरीय बैठक की मेजबानी करेंगे। वे एल-69 समूह की उच्च स्तरीय बैठक में भी भाग लेंगे।

  • विदेश मंत्री क्वाड, आईबीएसए, ब्रिक्स, भारत-प्रेसीडेंसी प्रो टेम्पोर सीईएलएसी, भारत-कैरिकॉम और भारत-फ्रांस-ऑस्ट्रेलिया, भारत-फ्रांस-यूएई और भारत-इंडोनेशिया-ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य त्रिपक्षीय प्रारूपों की बहुपक्षीय बैठकों में भी हिस्सा लेंगे। वे G20 और UNSC सदस्य राज्यों और अन्य विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।
  • विदेश मंत्री के वाशिंगटन में 25-28 सितंबर के कार्यक्रम में अन्य बातों के साथ-साथ अपने समकक्ष विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ विचार-विमर्श भी शामिल है। इसमें अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ सदस्य, अमेरिकी व्यापारिक नेता, एस एंड टी पर केंद्रित एक गोलमेज और भारतीय डायस्पोरा के साथ बातचीत भी शामिल है। 

शहबाज शरीफ भी ब्रिटेन जाएंगे
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ 19 सितंबर को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए ब्रिटेन जाएंगे। बताया गया कि ब्रिटिश सरकार ने प्रधानमंत्री शरीफ को इस महत्वपूर्ण अवसर पर आमंत्रित किया है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ब्रिटिश सरकार के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ 19 सितंबर को लंदन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करेंगे।

आठ सितंबर को महारानी एलिजाबेथ का हुआ था निधन
दरअसल, ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 70 साल तक शासन करने के बाद 8 सितंबर को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया था। वह 96 वर्ष की थीं।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.