दिल्ली-एनसीआर के लोगों को लगा बड़ा झटका, सीएनजी और पीएनजी के बाद पेट्रोल-डीजल के भी बढ़े दाम

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को लगा बड़ा झटका, सीएनजी और पीएनजी के बाद पेट्रोल-डीजल के भी बढ़े दाम

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को 24 घंटे के भीतर महंगाई का चौथा बड़ा झटका लगा है। शुक्रवार को जहां सुबह कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 250 रुपये का इजाफा हुआ तो शाम होते-होते सीएनजी और पीएनजी के दाम भी बढ़ गए। इसके बाद शनिवार को तेल के दामों में भी इजाफा कर दिया गया।वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में गिरावट के बावजूद दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी है। इस बीच तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को राहत देने के बाद शनिवार पेट्रोल और डीजल के दामों में क्रमशः 80-80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया है। इस बढ़ोतरी के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 102 रुपये 61 पैसे प्रति लीटर, जबकि डीजल 93 रुपये 87 पैसे प्रति लीटर मिल रहा है।

गजियाबाद में पेट्रोल 102.47 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.01 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है, जबकि सीएनजी  63.38 रुपये प्रति किलो हो गया है।

तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में शनिवार फिर इजाफा किया है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमशः 80-80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया है। 22 मार्च के बाद लगातार 12 दिनों के दौरान यह 10वीं बढ़ोतरी है। 22 मार्च से लेकर अब तक तेल के दामों में एक लीटर पर 7.20 रुपये का इजाफा हो चुका है। बता दें कि इससे पहले  शुक्रवार को तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ था। वहीं, इससे पहले के दो-तीन दिन तेल में 80-80 पैसों की बढ़ोतरी की गई थी। अब शनिवार को फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

सीएनजी की कीमत में प्रति किलो 80 पैसे की वृद्धि

प्राकृतिक गैस की कीमत में लगातार बढ़ोतरी के साथ राजधानी में सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) के दाम भी बढ़ गए हैं। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आइजीएल) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार सीएनजी के दाम में 80 पैसे प्रतिकिलो की वृद्धि की गई है। इसके साथ ही सीएनजी की कीमत अब प्रतिकिलो 60.81 रुपये हो गई है। उल्लेखनीय है कि एक माह के दौरान सीएनजी की कीमत में छठी बार वृद्धि हुई है। इससे एक माह में सीएनजी की कीमत में कुल चार रुपये की वृद्धि हो गई है। आइजीएल ने वैश्विक स्तर पर गैस की कीमतों में उछाल को इस कीमत वृद्धि का कारण बताया है। वहीं, पीएनजी गैस की कीमतों में प्रति किलो 5 रुपये 85 पैसे का इजाफा कर दिया गया है, ये कीमतें लागू भी हो गई हैं।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.