पंजाब की पहली ओलंपियन निशानेबाज महिला निशानेबाज अवनीत कौर बनीं फरीदकोट की एसएसपी

पंजाब की पहली ओलंपियन निशानेबाज महिला निशानेबाज अवनीत कौर  बनीं फरीदकोट की एसएसपी

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने सोमवार रात चार जिलों में नए एसएसपी की तैनाती का आदेश जारी किया। पंजाब की पहली ओलंपियन निशानेबाज व अर्जुन अवॉर्डी अवनीत कौर सिद्धू को फरीदकोट का एसएसपी नियुक्त किया गया है। उन्हें आईपीएस वरुण शर्मा की जगह लगाया गया है। अवनीत कौर को पंजाब सरकार ने साल 2020 में डीएसपी से पदोन्नति देकर एसपी बनाया था।

पंजाब सरकार के प्रधान सचिव अनुराग वर्मा के अनुसार खन्ना जिले की खाली पड़ी एसएसपी की पोस्ट पर आईपीएस रवी कुमार को नियुक्त किया गया है। बटाला के एसएसपी की जिम्मेदारी आईपीएस राजपाल को दी गई है। इसके अलावा पीपीएस अधिकारी संदीप शर्मा को एसबीएस नगर का जिम्मा सौंपा है। पंजाब सरकार के आदेश के तहत अभी एसबीएस नगर और फरीदकोट में तैनात एसएसपी (आईपीएस) को नई तैनाती के लिए इंतजार करना होगा। आईपीएस कंवरदीप कौर और वरुण शर्मा को नए आदेश के तहत डीजीपी कार्यालय रिपोर्ट करनी होगी। वहीं से उन्हें नई जिम्मेदारी दी जाएगी।

पंजाब की पहली महिला निशानेबाज अवनीत कौर सिद्धू ने साल 2008 में बीजिंग ओलंपिक में हिस्सा लिया था। 30 अक्तूबर 1981 में बठिंडा में उनका जन्म हुआ। अवनीत ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगभग 100 से अधिक पदकों को अपने नाम पर किया है। अवनीत ने कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में भी हिस्सा लिया था और साल 2008 में भारत सरकार ने अवनीत कौर को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया था। अवनीत कौर 10 मीटर और 50 मीटर एयर राइफल इवेंट में हिस्सा लेती हैं। कौर की शूटिंग करियर की शुरुआत साल 2001 में हुई थी, जब वह दशमेष गर्ल्स कालेज में पढ़ रही थीं। उन्होंने शुरू से ही अपनी प्रतिभा से काफी प्रभावित भी किया। सिर्फ छह साल के अंदर ही अवनीत ने खुद को स्थापित कर लिया था। मेलबर्न में हुए 18 वें कॉमनवेल्थ गेम्स में अवनीत ने एक गोल्ड और एक सिल्वर पदक को अपने नाम किया था। उन्होंने पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान राजपाल सिंह से शादी की।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.