तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा पीएम नरेंद्र मोदी से करेंगे मुलाकात ~

तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा पीएम नरेंद्र मोदी से करेंगे मुलाकात

तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा पीएम नरेंद्र मोदी से करेंगे मुलाकात

तीन दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को भारत पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने आज हैदराबाद हाउस में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। कयास लगाया जा रहा है कि पीएम मोदी बैठक में नेपाल के लिए आर्थिक सहायता की घोषणा कर सकते हैं।‌ वहीं इसके साथ ही पीएम देउबा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से भी आज मुलाकात करेंगे। बता दें कि इससे पहले नेपाल के पीएम देउबा विदेश मंत्री एस जयशंकर और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर चुके हैं।

खास होगी मुलाकात

नेपाल और भारत के प्रधानमंत्रियों की आज की मुलाकात दोनों देशों के बीच मधुर संबंधों पर जोर देने के लिए खास मानी जा रही है। बताया जा रहा है कि इस मुलाकात के दौरान कई अहम समझौते होने वाले हैं। यही नहीं इन समझौतों से दोनों देशों के बीच कड़वाहट पर भी विराम लग सकता है।

इससे पहले नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा विदेश मंत्री एस जयशंकर और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिले थे, जिसमें उन्होंने बताया था कि नेपाल के प्रधानमंत्री की भारत की मौजूदा यात्रा दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करेगी।

आपको बता दें कि पाकिस्‍तान व बांग्‍लादेश के बाद अब भारत और नेपाल के बीच भी ट्रेन सेवा शुरू होने जा रही है। बिहार के मधुबनी जिला स्थित जयनगर से नेपाल के जनकपुरधाम होते हुए कुर्था तक ट्रेन सेवा की शुरुआत होने जा रही है। शनिवार को दिल्ली में भारत व नेपाल के प्रधानमंत्री संयुक्त रूप से इसका वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। इस ट्रेन सेवा से दोनों देशों के यात्रियों को लाभ होगा। ट्रेन पर नेपाल रेलवे का नियंत्रण होगा। खास बात यह है कि ट्रेन में भारत व नेपाल को छोड़ किसी अन्‍य देश के नागरिक सफर नहीं कर सकेंगे। ट्रेन अभी जयनगर से कुर्था के बीच चलेगी। हालांकि, इसे आने वाले दिनों में इसे वर्दीवास तक बढ़ाया जाएगा।

भारत-नेपाल मैत्री ट्रेन सेवा शनिवार से शुरू

भारत-नेपाल मैत्री ट्रेन सेवा दो अप्रैल (शनिवार) से शुरू होने जा रही है। इसका उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा संयुक्‍त रूप से वर्चुअल तरीके से दिल्‍ली से करेंगे। डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि ट्रेन के परिचालन की तैयारी पूरी कर ली गई है। आज रेल कर्मियों व अधिकारियों को लेकर ट्रेन कुर्था के लिए रवाना होगी। अगले दिन से यात्रियों के लिए परिचालन प्रारंभ हो जाएगा। 

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.