महिलाओं की सेहत के लिए क्या ब्रा पहनना होता है ज़रूरी? जानिए एक्सपर्ट का क्या कहना है…

महिलाओं की सेहत के लिए क्या ब्रा पहनना होता है ज़रूरी? जानिए एक्सपर्ट का क्या कहना है…

नई दिल्ली। ब्रा पहनना ज़रूरी है या नहीं…इस मुद्दे पर काफी समय से बहस जारी है। दुनियाभर की बहुत-सी महिलाओं को ब्रेज़ियर पहनने से चिढ़ होती है। इसमें कोई शक़ नहीं कि यह सबसे आरामदायक कपड़ा नहीं होतीं, इसलिए कई महिलाएं इसे पहनना ज़रूरी नहीं समझतीं। वहीं, ऐसी भी महिलाएं हैं, जो ब्रा के बिना घर से बाहर निकलने के बारे में सोच भी नहीं सकतीं। यहीं तक कि वे घर के अंदर भी इसे पहनना बेहतर समझती हैं।

ब्रा पहनने से दिक्कत

कई महिलाओं का कहना है कि वे हर समय ब्रा पहनने से काफी परेशान हो जाती हैं। उनकी शिकायत होती है कि हर वक्त ब्रा पहनने से उन्हें कसा हुआ महसूस होता है। ये बात सच भी है कि हर वक्त ब्रा पहने रहने से बहुत कसा हुआ महसूस होता है। इसके अलावा टाइट ब्रा आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाती है। यही कारण है कि बहुत-सी महिलाएं रात में सोते समय ब्रा उतार देती हैं जिससे उन्हें बेहतर नींद आती है।

लेकिन साथ ही ऐसी भी मान्यता है कि लंबे समय तक ब्रा न पहनने से ब्रेस्ट ढीले पड़ जाते हैं या लटक जाते हैं, शेप बिगड़ जाता है और ऐसी ही कई बातें।

लेकिन क्या यह सच है या फिर सिर्फ एक मिथक?डॉ. तान्या यानी DrCuterus का कहना है कि ब्रा पहनने या इसे न पहनने से सेहत पर किसी तरह का असर नहीं पड़ता। यह सिर्फ एक फैशन स्टेटमेंट है। उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर बताया कि ब्रा पहनना या न पहनना एक व्यक्तिगत पसंद है। कुछ लोगों को ब्रा के साथ अपना शरीर पसंद आता है, तो कुछ इसके बिना स्पोर्ट्स खेलने में असमर्थ होती हैं।

डॉक्टर ने यह भी बताया कि अगर किसी को इसे पहनने से कम्फर्ट महसूस होता है, तो वे ऐसा करने के लिए आज़ाद हैं। इसी तरह अगर कई महिलाएं ब्रा नहीं पहनना चाहतीं, तो वे भी आज़ाद हैं। अगर आप ब्रा नहीं पहनेंगी तो आपके स्तन का आकार या सेहत पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा। अंडरवायर्ड ब्रा या फिर पैडेड ब्रा पहनने से कैंसर नहीं होता। यह सिर्फ आपकी अपनी पसंद है।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.