दांत दर्द की समस्या होने पर अपनाएं ये 4 आसान घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

दांत दर्द की समस्या होने पर अपनाएं ये 4 आसान घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

दांत के दर्द के बारें चर्चा कम होती है ये इस तरह का पेन किसी शख्स को हो गया तो उसके लिए दिनभर का नॉर्मल काम भी करना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में अगर पास में डेंटिस्ट या डेंटल क्लीनिक मौजूद न हो तो बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे हालत में आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं जिससे तकलीफ जल्द दूर हो जाएगी.

दांत का दर्द दूर करने के 4 घरेलू उपाय


1. लौंग (Clove) : लौंग का इस्तेमाल अक्सर खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन आप शायद इस बात को नहीं जानते होंगे कि ये दांतों का दर्द भी ठीक कर सकता है. इसके लिए आप दांतों पर लौंग का तेल रूई में डालकर लगा लें और दर्द वाले दांत पर रख दें. इसके अलावा लौंग को चबाने से भी आराम मिलेगा.

2. लहसुन (Garlic) : लहसुन (Garlic) में कई ऐसे एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिसकी वजह से दांतो का दर्द छूमंतर हो जाता है. लहसुन की कली को थोड़ा घिस दें और दर्द वाली जगह पर रखें. इससे दांतों में मौजूद कीटाणु खत्म हो जाएंगे और दर्द से राहत मिल जाएगी.

3. ठंडी सिंकाई (Ice Therapy) : दांत का दर्द ठीक करने के लिए के लिए अक्सर आपने बर्फ के टुकड़ों (Ice Cubes) का इस्तेमाल करते देखा होगा. इसके लिए फ्रिज से बर्फ निकालकर रुमाल या किसी कपड़े या फिर आइस बैग में डालकर इसे गालों के पास रखकर सिंकाई करें. थोड़ी देर में मसूड़ों की सूजन कम होने लगेगी और काफी राहत का अहसास होगा.

4. अमरूद के पत्ते (Guava Leaves) : अमूरूद के फायदों के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा, लेकिन इसके पत्ते भी काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. दांत दर्द (Toothache) होने पर अमरूद के पत्ते चबाना शुरू करें, धीरे-धीरे आपको राहत महसूस होने लगेगी. इसके अलावा अमरूद के पत्तों को पाने में उबालकर छान लें और फिर पानी को माउथवॉश की तरह यूज करें.

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.