राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई अन्य हिस्सों में पिछले कई दिनों से जमकर बारिश ~

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई अन्य हिस्सों में पिछले कई दिनों से जमकर बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई अन्य हिस्सों में पिछले कई दिनों से जमकर बारिश

नई दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई अन्य हिस्सों में पिछले कई दिनों से जमकर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने दिल्ली समेत कई हिस्सों में अगले तीन दिन (24, 25, 26 सितंबर) तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई है। दिल्ली-एनसीआर में शनिवार सुबह भी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार को भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिन उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के चलते यातायात काफी प्रभावित हो रहा है। बारिश के चलते यूपी में नोएडा और गाजियाबाद समेत कई जिलों के स्कूल बंद कर दिए गए हैं। 26 सितंबर को ये स्कूल खुलेंगे। गुड़गांव में सड़कों पर जलभराव के चलते प्रशासन ने ऑफिस में वर्क फ्रॉम होम की घोषणा की है।

भारी बारिश के चलते यूपी के 11 जिलों के स्कूल बंद

उत्तर प्रदेश में भी लगातार हो रही बारिश ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी है। बारिश के चलते प्रशासन ने यूपी के 11 जिलों में पहली से लेकर आठवीं क्लास तक के स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी घोषित कर दी है। मौसम विभाग ने यूपी के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसी के मद्देनजर प्रशासन ने 11 जिलों के स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है। ये जिले- गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, लखनऊ, आगरा, कानपुर, अलीगढ़, मैनपुरी, सीतापुर, कासगंग, बहराइच और उन्नाव हैं।

उत्तराखंड के इन जिलों में है ऑरेंज अलर्ट

उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। अगले तीन दिनों में उत्तरकाशी, हरिद्वार, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, ऊधमसिंह नगर में बहुत भारी बारिश हो सकती है। अन्य जिलों में गरज के साथ तीव्र बौछारें पड़ सकती हैं। अलर्ट को देखते हुए शनिवार को चमोली के स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है।

देश के इन हिस्सों में है भारी बारिश का अलर्ट

एक चक्रवाती परिसंचरण (cyclonic circulation) और एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के प्रभाव के तहत 24-25 सितंबर तक उत्तराखंड में बहुत भारी बारिश की संभावना है। 24 सितंबर को पश्चिम उत्तर प्रदेश में बारिश का अलर्ट है। 25 सितंबर को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कई स्थानों में बारिश की उम्मीद है। 24 से 25 सितंबर से अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है। 24 सितंबर को असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश का दौरा जारी रहेगा।

देश के इन हिस्सों में है बाढ़ आने का खतरा

मौसम विभाग ने 24 सितंबर को शाम 5.30 बजे तक अचानक बाढ़ आने के खतरे (Flash Flood Risk, FFR) की आशंका जताई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश, हरियाणा चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में अचानक बाढ़ के खतरे की भविष्यवाणी की है।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.