सरकार ने आठ मंत्रियों को 13 जिलों का प्रभार सौंपा, सुबोध उनियाल को देहरादून का प्रभारी नियुक्त किया

सरकार ने आठ मंत्रियों को 13 जिलों का प्रभार सौंपा, सुबोध उनियाल को देहरादून का प्रभारी नियुक्त किया

देहरादून : प्रदेश में विकास कार्य अब गति पकड़ेंगे। विशेष रूप से जिलों में छोटे और बड़े निर्माण कार्यों में तेजी आएगी। सरकार ने आठ मंत्रियों को 13 जिलों का प्रभार सौंपा है। जिला नियोजन एवं अनुश्रवण समिति और विकास कार्यों के पर्यवेक्षण के लिए प्रभारी मंत्रियों की नियुक्ति के संबंध में शासन ने आदेश जारी किया।

सुबोध उनियाल को देहरादून का प्रभारी नियुक्त किया

नियोजन विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार कैबिनेट मंत्रियों सतपाल महाराज को हरिद्वार, सुबोध उनियाल को देहरादून और गणेश जोशी को ऊधमसिंह नगर जिलों का प्रभारी नियुक्त किया गया है।

रेखा आर्या नैनीताल व चम्पावत की प्रभारी

प्रेमचंद अग्रवाल उत्तरकाशी व टिहरी, डा धन सिंह रावत अल्मोड़ा व चमोली, रेखा आर्या नैनीताल व चम्पावत की प्रभारी बनाई गई हैं। चंदन राम दास पिथौरागढ़ व पौड़ी और सौरभ बहुगुणा रुद्रप्रयाग व बागेश्वर के प्रभारी मंत्री नियुक्त किए गए हैं।

65571.49 करोड़ का बजट विधानसभा से स्वीकृत

वित्तीय वर्ष 2022-23 के 65571.49 करोड़ के बजट को विधानसभा से स्वीकृति मिल चुकी है। इसके बाद सरकार ने मंत्रियों को जिलों का प्रभार सौंपकर विकास कार्यों में तेजी और बजट के समय पर उपयोग को लेकर अपनी रणनीति स्पष्ट कर दी है।

नहीं हो पा रही थीं जिला नियोजन एवं अनुश्रवण समितियों की बैठकें

प्रभारी मंत्रियों की नियुक्ति नहीं होने से जिला नियोजन एवं अनुश्रवण समितियों की बैठकें नहीं हो पा रही थीं। यद्यपि पुष्कर सिंह धामी सरकार बीते मार्च माह के अंतिम हफ्ते में चार माह का लेखानुदान लाई थी।

सरकार की ओर से विस्तृत दिशा-निर्देश जारी

जिला योजना के बजट के उपयोग को लेकर सरकार की ओर से विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं। चालू वित्तीय वर्ष में जिला योजना के लिए 733.72 करोड़ का बजट निर्धारित है। 50 प्रतिशत बजट का उपयोग पुराने शेष कार्यों को पूरा करने में होगा। न्यूनतम 15 प्रतिशत राशि स्वरोजगार से संबंधित योजनाओं पर खर्च की जानी है।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.