कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की जानें लाइफस्टाइल, बचपन और शिक्षा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की जानें लाइफस्टाइल, बचपन और शिक्षा

नई दिल्ली| कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से नेशनल हेराल्ड केस में प्रवर्तन निदेशालय में पूछताछ की गई। नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में राहुल से एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के अधिग्रहण को लेकर पूछताछ की गई। राहुल गांधी की पेशी के खिलाफ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने ईडी कार्यालय के बाहर हल्लाबोल किया। कई दिग्गज कांग्रेसी नेताओं को हिरासत में लिया गया। राहुल गांधी के साथ पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ता खड़े नजर आए। राहुल गांधी राजनीति का एक जाना माना नाम हैं। देश की सबसे पुरानी पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं, हालांकि उन्होंने खुद ही इस पद को त्याग दिया था। अमेठी के सांसद रहे, लेकिन बाद में स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए और यूपी की राजनीति से बाहर हो गए। इसके बाद प्रियंका गांधी को यूपी की राजनीति का उभरता चेहरा बना दिया गया। वहीं राहुल गांधी कांग्रेस की राष्ट्रीय राजनीति का चेहरा हैं।

राहुल गांधी का बचपन और शिक्षा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 को नई दिल्ली में हुआ था। उनके पिता राजीव गांधी और मां सोनिया गांधी हैं। राहुल गांधी इंदिरा गांधी और फिरोज गांधी के पोते हैं। उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा 1989 में दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से पूरी की। स्नातक के पहले साल की परीक्षा देने के बाद राहुल गांधी ने हार्वड विश्वविद्यालय में दाखिला ले लिया और आगे की पढ़ाई विदेश में रहकर ही की। पिता के निधन के बाद सुरक्षात्मक कारणों से राहुल फ्लोरिडा के रॉलिंस कॉलेज शिफ्ट हो गए। यहां राहुल ने अपनी नाम और पहचान छुपाकर शिक्षा ली। सिर्फ काॅलेज प्रशासन और सुरक्षा एजेंसी को ही इस बारे में पता था। यहां वह राॅल विंसी के नाम से पढ़ते थे। बाद में राहुल गांधी ने 1995 में कैंब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज से एम फिल की डिग्री हासिल की।

राहुल गांधी की फिटनेस

बहुत कम लोगों को पता होगा कि राहुल गांधी ने जापानी मार्शल आर्ट ‘ऐकिडो’ में ट्रेनिंग ली है। ऐकिडो ऐसा मार्शल आर्ट में व्यक्ति को बिना किसी हथियार के अपने विरोधी को पस्त करने की कला सिखाई जाती है। उम्र के 50 साल पार कर चुके राहुल गांधी काफी फिट दिखते हैं। वह प्रतिदिन सुबह साइकिलिंग करते हैं। इसके अलावा उन्हें स्विमिंग और स्कूबा डाइविंग भी पसंद है। राहुल रोजाना अपना कुछ वक्त जिम में बिताते हैं और वर्क आउट करते हैं। पिछले साल तमिलनाडु में कन्याकुमारी स्थित एक स्कूल में राहुल ने मंच पर सबके सामने पुश अप्स लगाएं थे और छात्रों को फिटनेस मंत्र दिया।

राहुल गांधी की रूटीन लाइफ

सांसद राहुल गांधी की रूटीन लाइफ काफी साधारण है। वह हेल्दी डाइट लेते हैं। सुबह नाश्ते में इडली-डोसा और सांभर के अलावा ड्राई फ्रूट्स का सेवन पसंद करते हैं। वहीं फिट रहने के लिए नींबू पानी और साॅफ्ट ड्रिंक्स लेते हैं। लंच व डिनर में वह दाल-चावल, रोटी सब्जी के अलावा दक्षिण भारतीय खाना खाने के शौकीन हैं। शाकाहारी खाने के साथ ही राहुल नॉनवेज खाना भी खाते हैं।

राहुल गांधी की नेट वर्थ

गांधी परिवार से ताल्लुक रखने के कारण राहुल गांधी की गिनती अमीर राजनेताओं में होती है हालांकि हलफनामे में दाखिल पत्र के मुताबिक राहुल गांधी की नेटवर्थ लगभग 16 करोड़ रुपये बताई जाती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल गांधी महीने में 10 लाख और सालाना एक करोड़ रुपये की कमाई करते हैं।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.