उत्तराखंड में एक्जिट पोल ने उड़ाई क्षपत्रों की नींद

उत्तराखंड में एक्जिट पोल ने उड़ाई क्षपत्रों की नींद

देहरादून। उत्तराखंड में बीजेपी की सरकार दोबार बनेगी या कांग्रेस के हाथ बाजी लगेगी? इसको लेकर सभी  वोटरों से लेकर सभी राजनैतिक दलों ने मंथन करना शुरू कर दिया है। उत्तर प्रदेश में सोमवार को अंतिम चरण का मतदान खत्म होने के बाद अब सबकी नजर एक्जिट पोल पर टिकी गई थी। विभिन्न मीडिया माध्यमों और सर्वे एजेंसियों की ओर से किए गए एक्जिट पोल पर सबकी नजरें हैं। इससे उत्तराखंड में कुछ एक्जिट पोल कांग्रेस तो कुछ भाजपा की सरकार बनते दिखा रहे हैं।
एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल की बात मानें तो कांग्रेस के हाथ 32-38 सीटें आ रही हैं, जबकि भाजपा को 26-32 सीटों पर संतुष्ट होना पड़ेगा आप को दो, जबकि अन्य राजनैतिक दल तीन से 11 सीटें जीत सकते है। ऐसे में दोनों ही राजनैतिक दलों में कांटे की टक्कर साफतौर से देखी जा सकती है।
टुडेज चाणाक्य के एक्जिट पोल की बात करें तो इस पोल ने कांग्रेस को नकार दिया है। पोल के मुताबिक, बीजेपी दोबार सरकार बना रही है। भाजपा को विधानसभा चुनाव में 43 सीटें मिल रही हैं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 24 सीटों से संतुष्ट होना पड़ेगा। अन्य राजनैतिक दल तीन 03 सीटें जीतने में कामयाब रहेगी। वोटिंग प्रतिशत की बात करें तो कांग्रेस 39, बीजेपी 41, आप को 9 प्रतिशत और अन्य राजनैतिक दलों को 11 प्रतिशत वोट मिले हैं।
टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 46.95 प्रतिशत, कांग्रेस को 35.94 प्रतिशत, आप को 8.25 प्रतिशत और अन्य दलों को 8.86 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं। आपको बता दें कि उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के लिए 14 फरवरी को वोटिंग हुई थी और 10 मार्च को मतगणना होगी।  सीएनएन  न्यूज18 के एक्जिट पोल सर्वे ने कांग्रेस के हाथ उत्तराखंड की कमान देने की बात कही है। सर्वे की बात मानें तो कांग्रेस को 35 से 40 सीटें जीत रही हैं, जबकि भाजपा को 26 से 30 सीटों पर संतुष्ट होना पड़ेगा। विधानसभा चुनाव में आप का खाता नहीं खुलता दिख रहा है, जबकि अन्य राजनैतिक दल तीन से छह सीटें जीत सकते हैं।
आपको बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग ने आठ जनवरी को आचार संहिता लागू करने के साथ ही अंतिम चरण का मतदान समाप्त होने तक सभी प्रकार के एक्जिट पोल पर रोक लगा दी थी। यह रोक सोमवार शाम सात बजे यूपी में अंतिम चरण का मतदान समाप्त होने के साथ ही खत्म हो रही है।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.