इंस्टेंट शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट पिएं Cinnamon Water ~

इंस्टेंट शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट पिएं Cinnamon Water

इंस्टेंट शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट पिएं Cinnamon Water

डायबिटीज के मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा आम लोगों के लिए अलार्म है। यह अलार्म दिनचर्या और खानपान में बदलाव को लेकर है। ख़राब दिनचर्या, गलत खानपान, तनाव और अत्यधिक आराम में सुधार न करने पर आप भी मधुमेह के शिकार हो सकते हैं। वहीं, मधुमेह के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए अपनी खानपान पर पैनी नजर रखें। रोजाना एक्सरसाइज करें और मीठी चीजों से परहेज करें। इसके अलावा, बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह में खाली पेट दालचीनी वाला पानी पिएं। इसके सेवन से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं-

दालचीनी

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो दालचीनी में एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो शुगर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं। इसके सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। आसान शब्दों में कहें तो पाचन प्रक्रिया में सुधार होता है। इससे शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा शुगर को रिलीज करने में मदद मिलती है। इसकी अधिक जानकारी डायबिटीज केयर जर्नल में छपी एक शोध से मिलती है। इस शोध की मानें तो दालचीनी की छाल युक्त पानी पीने से शुगर कंट्रोल में रहता है। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल स्तर में भी सुधार होता है। दालचीनी के सेवन से हृदय रोग का खतरा भी कम होता है। एक अन्य शोध में दावा किया गया है कि रोजाना 1 ग्राम दालचीनी के सेवन से इंसुलिन बूस्ट होता है। इससे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।यह भी पढ़ेंBenefits of Flax seeds: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद हैं अलसी के बीज, ऐसे करें रोजाना सेवनदालचीनी के फायदे-माहवारी के दिनों में होने वाले दर्द में दालचीनी वाला पानी पीना फायदेमंद होता है। इसके लिए महिलाएं माहवारी के समय में दालचीनी का सेवन कर सकती हैं।-अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं, तो दालचीनी युक्त पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से कब्ज में बहुत जल्द आराम मिलता है।-अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो दालचीनी वाला पानी रोजाना सुबह में पिएं। वहीं, शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह में दालचीनी वाला पानी पिएं।

दालचीनी के फायदे

-माहवारी के दिनों में होने वाले दर्द में दालचीनी वाला पानी पीना फायदेमंद होता है। इसके लिए महिलाएं माहवारी के समय में दालचीनी का सेवन कर सकती हैं।

-अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं, तो दालचीनी युक्त पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से कब्ज में बहुत जल्द आराम मिलता है।

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो दालचीनी वाला पानी रोजाना सुबह में पिएं। वहीं, शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह में दालचीनी वाला पानी पिएं।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.