मुख्‍यमंत्री धामी ने अग्‍न‍िपथ योजना को लेकर कहा- सेना से रिटायर होने के बाद सेवाओं में प्राथमिकता के आधार पर रोजगार के अवसर दिया जाएगा

मुख्‍यमंत्री धामी ने अग्‍न‍िपथ योजना को लेकर कहा- सेना से रिटायर होने के बाद सेवाओं में प्राथमिकता के आधार पर रोजगार के अवसर दिया जाएगा

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी नेअग्निपथ योजना के लिए प्रदेश में बड़ा एलान किया है। कहा क‍ि सेना से रिटायर होने के बाद अग्निवीरों को राज्य के विभिन्न सेवाओं में प्राथमिकता के आधार पर रोजगार के अवसर दिया जाएगा।

युवाओं से की अपील

मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि अग्निवीरों को पुलिस, अग्निशमन और आपदा प्रबंधन में रोजगार दिया जाएगा। इसके लिए सेवा नियमावली तैयार होगी। वहीं मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि अग्नि वीर बनकर राज्य और देश का नाम रोशन करें।

हिमाचल की व्यवस्था का कराएंगे परीक्षण: धन सिंह

शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि डीएलएड प्रशिक्षित शिक्षा मित्रों को औपबंधित शिक्षा मित्रों के समान वेतन देने की हिमाचल प्रदेश की व्यवस्था का परीक्षण कराया जाएगा।

विधानसभा में बुधवार को नियम-53 के अंतर्गत मांगी गई सूचना के जवाब में शिक्षा मंत्री डा रावत ने यह जानकारी दी। उन्हें बताया गया कि पिछले करीब 20 वर्षों से दुर्गम और अति दुर्गम के राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत डीएलएड प्रशिक्षित शिक्षा मित्रों को औपबंधित शिक्षा मित्रों के समान वेतन नहीं दिया जा रहा है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि औपबंधित शिक्षा मित्र डीएलएड प्रशिक्षित और टीईटी उत्तीर्ण हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल में इस तरह की व्यवस्था है तो इसका परीक्षण कराया जाएगा।

कुमाऊं विश्वविद्यालय, नैनीताल में विश्वविद्यालय की सभा में राज्य विधानसभा के पांच सदस्यों को तीन वर्ष के लिए नामित करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष को अधिकृत किया गया। इसी प्रकार उत्तराखंड मदरसा शिक्षा परिषद में एक सुन्नी विधायक और एक शिया विधायक नामित करने के संबंध में भी विधानसभा अध्यक्ष को अधिकृत किया गया। संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने इस संबंध में अलग-अलग प्रस्ताव प्रस्तुत किए, जिन्हें सर्वसम्मति से स्वीकृत किया गया।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.