राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार का चयन करने को भाजपा संसदीय बोर्ड ने बुलाई बैठक

राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार का चयन करने को भाजपा संसदीय बोर्ड ने बुलाई बैठक

नई दिल्ली,  राष्ट्रपति चुनाव से पहले आज यानी मंगलवार का दिन अहम साबित हो सकता है। राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में सभी बड़े नेता उपस्थित रहेंगे। इसी बैठक के बाद एनडीए के उम्मीदवार का ऐलान हो सकता है। वहीं विपक्षी दलों ने भी मंगलवार को भी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम फाइनल करने के लिए बैठक बुलाई है। यह बैठक भी दिल्ली में आयोजित की जाएगी।

विपक्ष के संभावित उम्मीदवारों ने किया इनकार

राष्ट्रपति पद के लिए तीन संभावित उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने से इनकार करने के साथ विपक्षी दलों के नेता 18 जुलाई को होने वाले चुनाव के लिए संयुक्त उम्मीदवार का नाम तय करने को लेकर मंगलवार दोपहर दिल्ली में फिर से बैठक करेंगे। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला के इनकार के बाद सोमवार को पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी ने भी आगामी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए विपक्षी दलों के नेताओं के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया।

यशवंत सिन्हा हो सकते हैं विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

विपक्ष की ओर से यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हो सकते हैं। यशवंत सिन्हा आज दिल्ली में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के चुनाव के लिए विपक्ष की बैठक में भाग लेने वाले हैं। इस बैठक में शामिल होने से पहले यशवंत सिन्हा ने ट्वीट किया कि टीएमसी में उन्होंने मुझे जो सम्मान और प्रतिष्ठा दी, उसके लिए मैं ममता बनर्जी का आभारी हूं। अब एक समय आ गया है, जब एक बड़े राष्ट्रीय उद्देश्य के लिए मुझे पार्टी से हटकर विपक्षी एकता के लिए काम करना चाहिए। मुझे यकीन है कि पार्टी मेरे इस कदम को स्वीकार करेगी।

शरद पवार करेंगे बैठक की अध्यक्षता

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ गठजोड़ को और मजबूत करने की उम्मीद के बीच पवार मंगलवार को 17 विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कोलकाता में कहा कि कुछ विपक्षी दलों ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और तृणमूल कांग्रेस के उपाध्यक्ष यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष का संयुक्त उम्मीदवार बनाने का सुझाव दिया है।

राष्ट्रपति चुनाव पर भाजपा संसदीय दल की बैठक आज

भाजपा भी 18 जुलाई को होने वाले 16वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार के बारे में चुप्पी साधे हुए है। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर विचार करने के लिए भाजपा के संसदीय दल की बैठक मंगलवार को होगी। सूत्रों के मुताबिक, भाजपा ने पहले ही इस मकसद से 14 सदस्यीय प्रबंधन कमेटी का गठन किया है। इसमें कई केंद्रीय मंत्री और पार्टी के तीन महासचिव और कई अन्य नेता शामिल हैं। रविवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस संबंध में एक बैठक की थी जिसके संयोजक केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत थे। सूत्रों का कहना है कि मंगलवार की शाम को पार्टी की संसदीय दल की बैठक होगी जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। प्रत्याशी पर आम सहमति बनाने के लिए अन्य राजनीतिक दलों से बातचीत करने के लिए नड्डा और राजनाथ सिंह को अधिकृत किया गया है।

कब होंगे चुनाव?

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति चुनाव के नामांकन का आखिरी दिन 29 जून और निर्वाचन तिथि 18 जुलाई है।चुनाव के नतीजे 21 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। 

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.