पूरी दुनिया में 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम, पीएम मोदी करेंगे 19 योगासन

पूरी दुनिया में 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम, पीएम मोदी करेंगे 19 योगासन

आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दुनियाभर में 25 करोड़ से ज्यादा लोग एक साथ मिलकर योग करेंगे। इस बार की थीम ‘मानवता के लिए योग’ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह मैसूरू पैलेस में योगासन करेंगे। उनके साथ करीब 15 हजार लोग कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। पीएम 19 योगासन कर लोगों से स्वस्थ जीवनशैली के लिए योग को अपनाने की अपील करेंगे। प्रधानमंत्री इसके बाद मैसूरू के राज परिवार के साथ सुबह का नाश्ता करेंगे। पीएम दो दिन के अपने कर्नाटक दौरे पर सोमवार को बंगलूरू पहुंचे। दूसरी ओर गुजरात के केवड़िया स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर भी एक बड़ा योग कार्यक्रम होगा। यहां केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडविया कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

79 से भी ज्यादा देशों में कार्यक्रम

आयुष मंत्रालय के अनुसार, 21 जून को भारत सहित दुनिया भर में योग दिवस मनाया जाएगा। उनके पास अब तक 79 से भी ज्यादा देशों में कार्यक्रम होने की सूचना है। भारत में विभिन्न स्थानों पर योग कार्यक्रम होंगे। इसमें पंतजलि, ऑर्ट ऑफ लिविंग सहित कई संगठन और संस्थाएं भी शामिल हैं। मंत्रालय ने बताया कि लोगों में योग के प्रति जागरूकता लाने के लिए सोशल मीडिया पर अभियान चलाया जा रहा है। इसमें योग करते हुए सेल्फी लेने और उसे मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड करने की प्रतियोगिता सबसे अहम है।

मंत्रालय के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाही पैलेस परिसर में योग करेंगे। इस कार्यक्रम को लेकर महल परिसर में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। पीएम मोदी के साथ स्कूली बच्चे, समाज सेवी संगठनों से जुड़े लोग भी शामिल होंगे। योग दिवस की शुरुआत एक मिनट की प्रार्थना के साथ होगी। इसके बाद चार मिनट तक स्ट्रेचिंग आदि होगा। इसके बाद 19 आसन किए जाएंगे। नरेंद्र मोदी सुबह सात बजे से 7.45 बजे के बीच योग दिवस के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। कार्यक्रम सुबह साढ़े छह बजे ही शुरू हो जाएगा। कार्यक्रम को प्रधानमंत्री, आयुष मंत्री और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई संबोधित करेंगे।

हम मिलकर सफल बनाएंगे योग दिवस
पीएम मोदी ने सोमवार को देशवासियों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने की अपील की। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस बार यह आयोजन ‘मानवता के लिए योग’ की थीम के तहत होगा। आइए, हम सब मिलकर इसे सफल बनाएं एवं योग की लोकप्रियता को और बढ़ाएं। प्रधानमंत्री ने यह ट्वीट हिंदी और अंग्रेजी सहित कई भारतीय भाषाओं में किया।

वर्ष 2015 से मना रहे योग दिवस
वर्ष 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) हर वर्ष 21 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम ‘मानवता के लिए योग’ यह दर्शाता है कि कैसे योग ने कोरोना महामारी के दौरान पीड़ा को कम करने में मानवता की सेवा की

गार्जियन योग रिंग’ का हिस्सा रहेगा पीएम का योग
पीएम का योग कार्यक्रम ‘गार्जियन योग रिंग’ का भी हिस्सा है, जो 79 देशों और संयुक्त राष्ट्र संगठनों के साथ-साथ विदेशों में भारतीय मिशनों के बीच एक सहयोगी अभ्यास है। जिस तरह सूर्य दुनिया भर में पूर्व से पश्चिम की ओर अपने मार्ग पर अग्रसर होता है, उसी तरह योग दिवस पर भाग लेने वाले देश पृथ्वी और सूर्य की भांति एक क्रम में दिखाई देंगे। जहां सबसे पहले सूर्य निकलेगा, वहां योग दिवस पहले मनाया जाएगा। जैसे जैसे सूर्य दूसरे देशों में दिखाई देने लगेगा, वैसे वैसे वहां योग कार्यक्रम शुरू होंगे।

भाजपा योग दिवस पर 75,000 जगहों पर कार्यक्रम आयोजित करेगी  
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मंगलवार को देशभर में 75,000 स्थानों पर योग शिविर लगाएगी।प्रधानमंत्री मैसूरू में योग कार्यक्रम में शिरकत करेंगे, जिसमें 15,000 लोगों के भाग लेने की संभावना है। वहीं, नोएडा में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

देश के अन्य जगहों पर पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री व उसके सभी पदाधिकारी इन कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे और योगाभ्यास करेंगे। भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने देशवासियों से भी योग दिवस कार्यक्रमों में भाग लेने की अपील की। उन्होंने योग को भारत की ‘महान सांस्कृतिक धरोहर’ बताया और कहा कि देशवासियों को इस पर गर्व करना चाहिए।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.