दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश में एक अंतर्देशीय कंटेनर डिपो में भीषण आग लगने से 39 लोगों की मौत, 500 घायल

दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश में एक अंतर्देशीय कंटेनर डिपो में भीषण आग लगने से 39 लोगों की मौत, 500 घायल

ढाका। दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश में एक अंतर्देशीय कंटेनर डिपो में भीषण आग लग गई। इससे 39 लोगों की मौत हो गई। जबकि 500 से अधिक लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह हादसा बंदरगाह शहर चटगांव से 40 किमी (25 मील) दूर सीताकुंडू में शनिवार की रात एक कंटेनर में आग लगने से हुई। रविवार की सुबह अग्निशमन सेवा के अधिकारी फारुक हुसैन शिकदार ने कहा कि दमकल कर्मी अभी भी आग बुझाने में जुटे हुए हैं।

मरने वालों की बढ़ सकती है संख्या

स्थानीय निवासियों ने कहा कि विस्फोट इतना तेज था कि आसपास के घरों की खिड़कियों के शीशे टूट गए। चटगांव के सिविल सर्जन मोहम्मद इलियास हुसैन ने कहा कि विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि कुछ घायलों की हालत बेहद गंभीर हैं। उन्होंने बताया कि घायलों में दमकलकर्मी और पुलिसकर्मी शामिल हैं। उन्होंने जिले के सभी डाक्टरों से स्थिति से निपटने में मदद करने का आग्रह और आपातकालीन रक्तदान का आह्वान किया।

आग लगने की वजह का नहीं चल सका पता

आग किस वजह से लगी, यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। अग्निशमन सेवा के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें संदेह है कि आग हाइड्रोजन पेरोक्साइड के एक कंटेनर से लगी होगी और जल्द ही से अन्य कंटेनरों में फैल गई। बता दें, 2020 में भी चटगांव के पटेंगा इलाके में एक कंटेनर डिपो में एक तेल टैंक में विस्फोट हो गया था, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी। 

450 से अधिक लोग घायल

द डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, डिपो में आग लगने और उसके बाद हुए विस्फोटों में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई, जबकि पुलिस और दमकल कर्मियों सहित सैकड़ों लोग झुलस गए। ढाका ट्रिब्यून ने रेड क्रिसेंट यूथ चटगांव में स्वास्थ्य और सेवा विभाग के प्रमुख इस्ताकुल इस्लाम के हवाले से कहा, ‘इस घटना में 450 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जिनमें से कम से कम 350 सीएमसीएच में हैं।’ इस्लाम ने कहा, ‘अन्य अस्पतालों में मरने वालों की संख्या अधिक हो सकती है।’

अग्निशमन सेवा के सूत्रों के अनुसार, घटना के दौरान उनके तीन कर्मचारियों की भी मौत हो गई। मृतकों की पहचान अभी नहीं हो सकी है।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.