Saturday , April 20 2019
Home / टेक वर्ल्ड / क्या Samsung Galaxy M10 बेस्ट बजट फ़ोन साबित होगा
images (6)

क्या Samsung Galaxy M10 बेस्ट बजट फ़ोन साबित होगा

ख़ास बातें

  • Samsung Galaxy M10 में डुअल रियर कैमरा सेटअप है
  • Samsung Galaxy M10 एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलता है
  • 6.22 इंच की स्क्रीन है सैमसंंग गैलेक्सी एम10
भारतीय मार्केट में चीनी कंपनियों के किफायती स्मार्टफोन की बाढ़ आने के बावजूद ग्राहकों के बीच Samsung की खुमारी बरकरार है। यह दक्षिण कोरियाई कंपनी लंबे समय से देश में अपना फोन बेच रही है। कंपनी के कई फोन तो भारत में ही बनते हैं। बेहतरीन सर्विस नेटवर्क और मजबूत डीलरशिप के कारण सैमसंग को ग्राहकों का भरोसा प्राप्त है। शायद यही वजह है कि सैमसंग के हर किफायती स्मार्टफोन को गंभीरता से लेना ज़रूरी है।

कंपनी का नया प्रोडक्ट Samsung Galaxy M10 मार्केट में आ गया है। नया हैंडसेट सैमसंग के अब तक के पोर्टफोलियो से बेहद अलग है। सैमसंग ने पहले नॉच वाले डिज़ाइन से दूरी बनाए रखी। लेकिन गैलक्सी एम सीरीज़ के साथ इसे अपना लिया गया। Samsung Galaxy M10 और Samsung Galaxy M20 वाटरड्रॉप नॉच के साथ आने वाले कंपनी के शुरुआती फोन हैं। हमने आपके लिए नए Samsung Galaxy M10 को रिव्यू किया है और इस नतीज़े पर पहुंचे हैं…

Samsung Galaxy M10 डिज़ाइन

सैमसंग गैलेक्सी एम10 की सबसे अहम खासियत है इसकी स्क्रीन। यह वाटरड्रॉप नॉच के साथ आता है जिसमें फ्रंट कैमरे के लिए जगह है। कैमरे के ठीक ऊपर टॉप पर किनारे में ईयरपीस है। इस डिज़ाइन की झलक हमें OnePlus 6T और Oppo F9 Pro जैसे फोन में मिली है। स्क्रीन के चारो किनारे पर बेहद ही पतला ब्लैक बॉर्डर है।

Samsung Galaxy M10 का पिछला और किनारे वाला हिस्सा प्लास्टिक है। किनारे घुमावदार हैं। पोर्ट्स और बटन्स अपने स्टेंडर्ड पोज़ीशन पर हैं। स्पीकर ग्रिल फोन के रियर पर है। यह डिज़ाइन कुछ साल पहले तक इस्तेमाल होता था। अब ऐसा नहीं है। यह चौंकाने वाला लगता है, क्योंकि आप अपने फोन को किसी सतह पर पिछले हिस्से के बल रखेंगे तो फोन से आवाज़ थोड़ी धीमी आती है। असर रिंगटोन पर भी पड़ता है।

पिछले हिस्से पर टॉप में बायीं तरफ डुअल रियर कैमरा सेटअप और एक फ्लैश है। हमें रिव्यू के लिए मिला ब्लू कलर वेरिएंट दिखने में अच्छा है। लेकिन इस पर आसानी से उंगलियों के निशान पड़ जाते हैं।

फोन में सिम और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग-अलग स्लॉट हैं। यह बात कई यूज़र को पसंद आएगी। गौर करने वाली बात है कि सैमसंग गैलेक्सी एम10 में कोई फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है। फोन में बायोमैट्रिक सिक्योरिटी के लिए फेस अनलॉक फीचर है।
फोन की स्क्रीन 6.22 इंच की है। यह एचडी+ रिजॉल्यूशन वाला ‘Infinity-V’ डिस्प्ले है। यह नाम नॉच के आकार के कारण दिया गया है। शिकायत इसकी रिजॉल्यूशन से है। आपको 19:9 आस्पेक्ट रेशियो मिलेगा, लेकिन डिस्प्ले ज़्यादा शार्प नहीं है। आम इस्तेमाल में कोई दिक्कत नहीं है, जैसे व्हाट्सऐप को इस्तेमाल करना।

कम रिजॉल्यूशन में भी Samsung Experience UI ठीक लगता है। हालांकि, कई ऐप आइकन्स के किनारों पर ग्रेन साफ नज़र आ रहे थे। नेटफ्लिक्स देखते और सबवे सर्फर्स जैसे बेसिक गेम खेलते वक्त हम स्क्रीन से बहुत प्रभावित नहीं हुए।

हमें कलर्स और ब्राइटनेस पसंद नहीं आई। वाइडर व्यूइंग एंगल्स में चीजें बहुत अच्छी नहीं लगतीं। स्क्रीन डल लगता है। हम साइज़, प्रपोर्शन और एज-टू-एज डिजाइन के कारण स्क्रीन पसंद आया।

Samsung Galaxy M10 स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो Samsung Galaxy M10 निराश करता है। इसमें 1.6 गीगाहर्ट्ज़ की क्लॉक स्पीड वाला ऑक्टा-कोर एक्सीनॉस 7870 प्रोसेसर दिया गया है। इस चिपसेट को 2016 में लॉन्च किए गए Samsung Galaxy J7 (2016) में इस्तेमाल किया जा चुका है। लॉन्च के वक्त यह एक सक्षम प्रोसेसर था। लेकिन वक्त बीतने के साथ यह अपनी चुनौतियों के सामने कमज़ोर नज़र आता है।

आपको रैम और स्टोरेज पर आधारित दो विकल्प मिलेंगे- 2 जीबी रैम के साथ 16 जीबी स्टोरेज और 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज। फोन में डुअल वीओएलटीई कनेक्टिविटी है। हमें रिव्यू के लिए 8,990 रुपये वाला महंगा वेरिएंट मिला था जो 3 जीबी रैम वाला है। दूसरा वेरिएंट 1,000 रुपये सस्ता है।

आपको 3,400 एमएएच की बैटरी मिलेगी। इसके साथ 5 वॉट का चार्जर दिया गया है। फोन की कीमत और स्पेसिफिकेशन को देखते हुए बैटरी क्षमता पर्याप्त है। लेकिन इसके साथ दिया गया चार्जर बेहद ही धीमा है। स्लो चार्जिंग से निराशा होती है। फोन की बैटरी को फुल चार्ज होने में 3 घंटे से ज़्यादा वक्त लगता है। डेटा ट्रांसफर और चार्जिंग के लिए फोन में माइक्रो-यूएसबी तकनीक को इस्तेमाल में लाया गया है, जो बेहद ही पुराना है। हैंडसेट 3.5 एमएम कनेक्टिविटी भी है।

Samsung Galaxy M10 एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलता है। इसके ऊपर सैमसंग एक्सपीरियंस9.5 यूआई है। सैमसंग गैलेक्सी एम10 का यूआई भी सैमसंग के अन्य फोन जैसा है। हाल के दिनों के सैमसंग स्मार्टफोन का सॉफ्टवेयर बेहतर हुआ है, लेकिन अभी भी कई अनचाहे ऐप मौज़ूद हैं। आपको फोन में सैमसंग के कई सिस्टम ऐप्स, चुनिंदा माइक्रोसॉफ्ट ऐप्स और डेली हंट पहले से इंस्टॉल मिलेंगे। इनमें से हर ऐप को अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता। यह परेशान करने वाला है, खासकर 16 जीबी स्टोरेज वेरिेएंट में।

हमने फोन में सिक्योरिटी के लिए पिन इस्तेमाल करना मुनासिब समझा। फेस अनलॉक फीचर भी फोन को अनलॉक करने में चंद सेकेंड का वक्त लेता है और कई बार पर्याप्त रोशनी होने के बावजूद काम नहीं करता है।

Samsung Galaxy M10 परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

पुराने चिपसेट का असर Samsung Galaxy M10 की परफॉर्मेंस पर पड़ता है, जो निराश करने वाली बात है। कई टास्क में डिले साफ नज़र आता है। चाहे आप कैपचर किए गए शॉट को देखने के लिए कैमरे से गैलेरी पर स्विच कर रहे हों, या कुछ बैक्रग्राउंड ऐप को फिर रीलोड कर रहे हों। मल्टी-टास्किंग भी स्मूथ नहीं है। हमें यूआई में भी लैग का एहसास हुआ।

10,000 रुपये तक के प्राइस रेंज में 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज आम बात है। सैमसंग ने यह सेटअप 8,990 रुपये में दिया है। आम ऐप इस्तेमाल करने में दिक्कत नहीं होगी। हमने इस फोन पर PUBG मोबाइल गेम खेलने की कोशिश की। उम्मीद के मुताबिक, अनुभव बेहद ही खराब था। लोएस्ट ग्राफिक्स सेटिंग्स में भी परफॉर्मेंस को लेकर कई दिक्कतें हुईं।

हमारे वीडियो लूप टेस्ट में सैमसंग गैलेक्सी एम10 की 3,40 एमएएच की बैटरी ने 14 घंटे और 29 मिनट में दम तोड़ा। आम इस्तेमाल में फोन आसानी से दिन भर साथ देता है। अच्छी बैटरी लाइफ का श्रेय एचडी+ रिजॉल्यूशन और कम पावर की खपत करने वाले प्रोसेसर को जाएगा।

जैसा कि हमने आपको पहले बताया, सबसे बड़ी कमी धीमी चार्जिंग है।

Samsung Galaxy M10 कैमरे

Samsung Galaxy M10 में डुअल रियर कैमरा सेटअप है। प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है और सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का। सेकेंडरी सेंसर अल्ट्रा-वाइड एंगल फोटोग्राफी के काम आता है। इसे स्मार्टफोन में कैमरा ऐप के ज़रिए सेलेक्ट किया जा सकता है। आपको 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मिलेगा। आप दोनों ही कैमरा सेटअप से फुल-एचडी वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे।

कीमत को देखते हुए Samsung Galaxy M10 का कैमरा बुरा नहीं है। लेकिन इसे बहुत अच्छा भी नहीं कहा जा सकता। पहली नज़र में सैमसंग गैलेक्सी एम10 से ली गई तस्वीरें अच्छी लगती हैं। लेकिन गौर करने पर डिटेल की कमी और ग्रेन नज़र आते हैं। कलर्स थोड़े डल आते हैं। तस्वीरें वास्तविक सीन से ज़्यादा डार्क लगती हैं।

वाइड-एंगल मोड की मदद से आप कुछ रोचक तस्वीरें ले पाएंगे। यह लैंडस्केप शॉट के लिए बेहतरीन है। लेकिन तस्वीरें अब भी डल ही आती हैं। हालांकि, फ्रेम में एक्सट्रा रूम तस्वीरों में थोड़ा कैरेक्टर ज़रूर जोड़ता है।

कम रोशनी में लिए गए मैक्रोज़ और क्लोज अप शॉट ठीक-ठाक आते है। लेकिन दूर की तस्वीरों में ग्रेन नज़र आते हैं। इसके अलावा तस्वीरों में रोशनी वाला हिस्सा ओवरएक्सपोज़्ड हो जाता है। वीडियो ठीक-ठाक रिकॉर्ड होते हैं। लेकिन स्टेबलाइज़ेशन नहीं होने कारण वीडियो शेकी रिकॉर्ड होते हैं। कुल मिलाकर Samsung Galaxy M10 के कैमरे संतोषजनक हैं। लेकिन आप इनसे ज़्यादा उम्मीदें ना करें।

हमारा फैसला
7,990 रुपये की शुरुआती कीमत वाला Galaxy M10, आज की तारीख में Samsung का सबसे किफायती फोन है। इस फोन में कई अहम खूबियां हैं, जैसे- मॉडर्न डिज़ाइन और भरोसेमंद बैटरी। और सबसे अहम है कीमत।

हालांकि, Samsung Galaxy M10 पर्फेक्शन से बहुत दूर है। बेहतरीन बेटरी लाइफ की वजह हैं फोन की दो अहम खामियां- एचडी+ रिजॉल्यूशन स्क्रीन और पुराना प्रोसेसर। आकार और डाइमेंशन के फोन को मॉडर्न लुक तो मिलता है। लेकिन हमारे उम्मीद के मुताबिक नहीं है। इस डिवाइस की परफॉर्मेंस औसत से कमज़ोर है। कैमरा भी कुछ खास कमाल करने में सफल नहीं होता।

Samsung Galaxy M10 हैंडसेट सैमसंग के उन फैन्स के लिए है जो मॉडर्न डिजाइन की तलाश में हैं। लेकिन हमारे हिसाब से इस प्राइस रेंज में Realme C1 और Xiaomi Redmi 6 ज़्यादा बेहतर डिवाइस हैं। अगर आप सैमसंग गैलेक्सी एम10 ही खरीदना चाहते हैं तो हम आपको 3 जीबी रैम/ 32 जीबी स्टोरेज वेरिेएंट खरीदने का सुझाव देंगे।

About एच बी संवाददाता

Check Also

ujwala3

पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी के पुत्र रोहित शेखर की अस्थियां गंगा में प्रवाहित

हरिद्वार। पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी के पुत्र रोहित शेखर तिवारी की अस्थियां विधि-विधान के साथ गंगा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *