पनीर का मीठा खुरमा बनाने की विधि है बेहद आसान

पनीर का मीठा खुरमा बनाने की विधि है बेहद आसान

खुरमा या फिर शक्कर पारे का नाम सुनते ही मैदे की वो मीठी डिश याद आ जाती है। लेकिन आज हम लेकर आए हैं पनीर से बना खुरमा। जिसे बनाना ट्रेडिशनल तरीके से तो मुश्किल है। पनीर खुरमा एक बिहारी स्वीट डिश है। जिसे बेलग्रामी भी कहते हैं। जिसे परंपरागत तरीके से बनाने में काफी समय लगता है।4 लेकिन फटाफट इसे शार्टकट तरीके से बनाया जा सकता है। अगर आपको भी मीठे की क्रेविंग रहती है तो एक बार पनीर का खुरमा जरूर ट्राई करें। ये काफी स्वादिष्ट लगते हैं। साथ ही प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर पनीर का स्वाद भी इसमे होता है। तो चलिए जानें कैसे तैयार होगा पनीर का खुरमा।

सामग्री

पनीर का खुरमा बनाने के लिए मात्र दो सामग्रियों की जरूरत होगी। जो कि मुख्य हैं। जिसमे 260 सौ ग्राम पनीर और चीनी शामिल हैं। इस मात्रा को आप अपने हिसाब से कम ज्यादा कर सकते हैं। जैसे कि अगर आप ज्यादा पनीर लेकर बनाना चाह रहे हैं तो चीनी की मात्रा को भी बढ़ा लें।

पनीर का खुरमा बनाने की विधिपनीर का खुरमा बनाने के लिए सबसे पहले चीनी की चाशनी को तैयार करें। इसके लिए तीन चौधाई कप चीनी और डेढ़ कप पानी को कूकर में रख दें। अब इस पानी को उबाल आने दें। जिससे कि चीनी पूरी तरह से पानी में पिघल जाए।

अब दो सौ ग्राम पनीर लेकर इन्हें क्यूब्स में काट लें। अब इन सारे पनीर के टुकड़ों को पिघले हुए चीनी की चाशनी में डाल दें। पनीर के डालते ही चाशनी में एक बार फिर से उबाल आएगा। इन पनीर के टुकड़ों को किसी चम्मच से ना चलाएं और ऐसे ही चाशनी में उबलने दें। अब प्रेशर कूकर में ढक्कन लगाकर इसे बंद कर दें। फिर तेज आंच पर एक सीटी लगाने के बाद गैस की आंच को बिल्कुल धीमा कर दें।

अब इस धीमी आंच पर ही पनीर को करीब आधे घंटे तक पकाएं। आधे घंटे बाद जब कूकर के ढक्कन को हटाएंगी तो देखेंगी पनीर पूरी तरह से गोल्डन ब्राउन कलर की होकर पक चुकी है। लेकिन अभी चाशनी पतली ही रहती है। ऐसे में ढक्कन हटाकर तेज आंच पर ही इसे कुछ देर और पकाएं। जब चाशनी गाढ़ी हो जाए तो गैस को बंद कर दें। फिर इस कूकर को ऐसे ही ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा हो जाने के बाद पनीर के टुकड़ों को किसी चलनी पर रख दें। जिससे कि बची हुई चाशनी छनकर दूसरे बर्तन में इकट्ठी हो जाए। बस इस पनीर खुरमा को सर्व करें। और बची हुई चाशनी से किसी और स्वीट डिश को तैयार कर लें।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.