Wednesday , November 21 2018
Home / उत्तर प्रदेश / टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 71 रन से हरा देशवासियों को दिया दिवाली का तोहफा
criket west lko

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 71 रन से हरा देशवासियों को दिया दिवाली का तोहफा

लखनऊ। भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे टी-20 मैच में टीम इंडिया ने मेहमान टीम को 71 रन से हराकर एक दिन पहले ही देशवासियों को दिवाली का तोहफा दे दिया। इस मैच में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की और रोहित शर्मा के रिकॉर्ड तोड़ शतक की बदौलत वेस्टइंडीज के सामने 196 रन का लक्ष्य रखा। बड़े स्कोर के जवाब में वेस्टइंडीज ने आसानी से घुटने टेक दिए और 9 विकेट के नुकसान पर केवल 124 रन ही बना पाई। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट लिए। रोहित शर्मा बने मैंन आफ द मैच |

ऐसे ढेर हुए वेस्टइंडीज की टीम
भारत को पहली सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। दूसरे ही ओवर में खलील अहमद ने शाइ होप को 6 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद इस तेज गेंदबाज ने शिमरोन हेटमायर 15 रन के स्कोर पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट करवाया। कुलदीप ने भारत को तीसरी सफलता दिलाई, इस चाइनामैन गेंदबाज ने डेरेन ब्रावो को स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करवाया। इसी ओवर में कुलदीप ने निकोल्स पूरन को क्लीन बोल्ड कर मेहमान टीम को चौथा झटका दिया।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पोलार्ड को आउट कर वेस्टइंडीज को सबसे बड़ा और 5वां झटका दिया। बुमराह ने 6 रन के स्कोर पर अपनी ही गेंद पर खुद ने कैच लिया। इसके बाद भुवनेश्वर कुमार ने 10 रन के स्कोर पर दिनेश रामदीन को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करवाया। इसकी अगली ही गेंद पर क्रुणाल पांड्या ने फबियन एलेन को डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट किया। भुवी ने केमो पॉल को 20 रन के स्कोर पर रोहित के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद बुमराह ने खेरी पियर को अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर मेहमान टीम को 9वां झटका दिया।

भारत के सिर्फ 2 विकेट गिरे
वेस्टइंडीज को पहली सफलता फाबियान एलन ने दिलाई, इस गेंदबाज ने धवन को 43 रन के स्कोर पर निकोल्स पूरन के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद खैरी पिएरे ने रिषभ पंत को 5 रन के स्कोर पर हेटमायर के हाथों कैच आउट करवाकर मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया।

रोहित के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड
सरे टी-20 मैच में रोहित शर्मा की ऐसी आंधी आई कि मेहमान टीम के गेंदबाजों के परखच्चे उड़ गए। इस मैच में उन्होंने 61 गेंद पर नाबाद 111 रन की आतिशी पारी खेल इतिहास रच दिया। इस पारी में रोहित के बल्ले से 8 चौके और 7 छक्के निकले। ये रोहित शर्मा का चौथा टी-20 शतक है और ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले रोहित और कीवी बल्लेबाज कोलिन मुनरो टी-20 मैचों में 3 शतक लगाकर संयुक्त रूप से नंबर वन थे लेकिन अब उन्होंने मुनरो को पछाड़ नंबर वन की गद्दी हासिल कर ली

दोनों टीमों में हुआ 1 बदलाव- दूसरे टी-20 मैच में दोनों ही टीमों में 1-1 बदलाव किया गया। भारतीय टीम में उमेश यादव की जगह भुवनेश्वर कुमार को टीम में शामिल किया गया तो वेस्टइंडीज ने पॉवेल को बाहर कर निकोल्स पूरन को जगह मिली।

About एच बी संवाददाता

Check Also

badrivis2

बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने से पूर्व 5000 से ज्यादा यात्रियों ने किए दर्शन

बदरीनाथ । विश्व विख्यात बदरीनाथ धाम के कपाट मंगलवार को दोपहर बाद 3.21 बजे शीतकाल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *