रूस ने यूक्रेन पर हाइपरसोनिक मिसाइल से हथियारों के डिपो को किया नष्ट

रूस ने यूक्रेन पर हाइपरसोनिक मिसाइल से हथियारों के डिपो को किया नष्ट

रूस और यूक्रेन के बीच 24वें दिन भी जंग जारी है। दोनों देशों के बीच कई दौर की वार्ता के बाद भी युद्ध को लेकर कोई हल नहीं निकल पाया है। हालांकि, इसी बीच रूस के रक्षा मंत्रालय ने बड़ा दावा किया है। रूसी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, उन्होंने यूक्रेन के खिलाफ हाइपरसोनिक मिसाइलों का उपयोग किया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उनकी सेना ने इवानो-फ्रैंकिव्स्क क्षेत्र में हाइपरसोनिक मिसाइलों का इस्‍तेमाल करके यूक्रेन के मिसाइलों के एक बड़े भूमिगत डिपो को तबाह कर दिया है। इससे पहले, रूसी सेना ने शुक्रवार को यूक्रेन के कई शहरों पर भीषण हमला किया था। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी कीव और पश्चिमी शहर लवीव के बाहरी इलाकों में मिसाइलों से हमले हुए। जिसमें भारी नुकसान हुआ था। आपको बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने शुक्रवार को (स्थानीय समयानुसार) यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल से बात की। साथ ही उन्होंने युद्धग्रस्त देश को समर्थन देने और यूरोपीय संघ की सदस्यता पर भी चर्चा की थी।

आपको बता दें कि जर्मनी ने शुक्रवार को घोषणा की है कि सात देशों का समूह (G-7) 24 मार्च को ब्रसेल्स में एक शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन पर रूस के आक्रमण पर चर्चा करेगा। इस बीच, नाटो की बैठक के एक आपातकालीन शिखर सम्मेलन में यूक्रेन में रूस की निरंतर आक्रामकता के लिए उपायों पर भी चर्चा होगी। 

गौरतलब है कि, युद्ध के 24वें दिन तक अमेरिका समेत कई देशों ने रूस के खिलाफ कड़े कदम उठाए हैं। रूस पर कई देशों ने पाबंदियां लगाई है। साथ ही कई कंपनियों ने रूस में अपना कारोबार भी बंद कर दिया है। वहीं, यूक्रेन का दावा है कि उसने रूस को काफी नुकसान पहुंचाया है। द कीव इंडिपेंडेंट के मुताबिक, युद्ध में अब तक रूस के 14 हजार से ज्यादा सैनिक मारे गए हैं। जबकि, रूस के हथियारों को भी काफी नुकसान पहुंचाया गया है। 

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.