Monday , December 10 2018
Home / देश / ट्रंप के डर पाकिस्तान ने बढ़ाया भारत की तरफ दोस्ती का हाथ
Imran_Khan

ट्रंप के डर पाकिस्तान ने बढ़ाया भारत की तरफ दोस्ती का हाथ

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ रिश्तों में आई खटास और देश की बिगड़ती आर्थिक हालत से चिंतित पाकिस्तान के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के बाद पाकिस्तान की सेना अपने धुर विरोधी भारत के साथ रिश्तों को बहतर करने के लिए कड़े प्रयास कर रही है।

मौजूदा और पूर्व पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों ने ब्लूमबर्ग से कहा कि दोनों की अर्थव्यवस्था धीमी और और बीजिंग की तरफ से यह दबाव कि वे पश्चिमी देशों के साथ अपने रिश्तों को बेहतर करे, इसकी वजह से अब सारा ध्यान भारत पर फोकस किया जा रहा है।

इस बीच, उन्होंने कहा कि अमेरिका की तरफ से सुरक्षा मदद में 2 बिलियन डॉलर की कटौती के बाद चीन पर बहुत ज्यादा निर्भरता को लेकर भी पाकिस्तान चिंतित है। भारत के साथ मधुर रिश्तों के प्रस्तावकों में जो लोग शामिल हैं उनमें से एक है पाकिस्तान का सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा।

बाजव एक समय में यूनाइटेड नेशंस पीस कीपिंग मिशन के तहत भारतीय जनरल के नेतृत्व में काम कर चुके हैं और वह अपने पूर्ववर्ती से कही ज्यादा उदारवादी है। सेना प्रमुख के तौर पर अपने कार्यकाल के आखिरी वर्ष में प्रवेश कर रहे बाजवा ने पिछले हफ्ते सिखों खोले गए करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास पर उन्होंने इसे क्षेत्र में शांति की दिशा में उठाए गए कदम बताया, जिसकी जरुरत है।

सेना प्रमुख के तौर पर अपने कार्यकाल के आखिरी वर्ष में प्रवेश कर रहे बाजवा ने पिछले हफ्ते सिखों खोले गए करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास पर उन्होंने इसे क्षेत्र में शांति की दिशा में उठाए गए कदम बताया, जिसकी जरुरत है।

About एच बी संवाददाता

Check Also

Homework_-_vector_maths

पांचवीं-आठवीं की परीक्षा अब किसी भी उम्र में दी जा सकती है

भोपाल । मध्य प्रदेश में ओपन स्कूल से अब किसी भी उम्र में पांचवीं-आठवीं की बोर्ड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *