Wednesday , November 21 2018
Home / देश / बचपन में एंटीबायोटिक ज्यादा मात्रा में लेने से मोटापे का खतरा, ऐसे करें बचाव
antibiotic

बचपन में एंटीबायोटिक ज्यादा मात्रा में लेने से मोटापे का खतरा, ऐसे करें बचाव

नई दिल्ली। आज के समय में बच्चों में मोटापे की समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है। अगर सही समय पर बच्चों की सेहत पर ध्यान न दिया गया तो समय के साथ मुश्किलें काफी बढ़ सकती है। बच्चों में मोटापा बढ़ने के कई कारण हैं। मोटापा बढ़ने की सबसे बड़ी वजह खानपान है। अब नए अध्ययन में सामने आया है कि बचपन में एंटीबायोटिक ज्यादा मात्रा में लेने से मोटापे का खतरा बढ़ सकता है।

अमेरिका के वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल के शोधकर्ताओं का दावा है कि बचपन के शुरुआती दौर में एंटासिड और एंटीबायो‍टिक्‍स लंबे समय तक लेने से मोटापे से जुड़े गट बैक्टीरिया में बदलाव आ सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, उन्होंने इस संबंध में लगभग 3.33 लाख बच्चों पर अध्ययन किया गया है। एंटीबायो‍टिक्स या एंटेसिड का इस्तेमाल तीन साल की उम्र के बच्चों का ज्यादा प्रभावित करता है और इससे मोटापे का खतरा ज्यादा है।
dd
दिल का दौरा
मोटापा बढ़ने से दिल शरीर के कई हिस्सों तक खून को सही मात्रा में नहीं पहुंचा पाता है, जिसकी वजह से दिल का दौरा व अन्य बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।
child thumbnail
सांस लेने में तकलीफ
वजन बढ़ने के कारण बच्चों को सांस लेने में काफी तकलीफ होती है। थोड़ा सा काम करने और पैदल चलने के बाद बच्चे हांफ जाते हैं और उन्हें सांस लेने में दिक्कत आती है।
नियमित व्यायाम
नियमित व्यायाम: बच्चों के माता-पिता को इस ओर काफी ध्यान देना होगा। बच्चे को नियमित व्यायाम करने के लिए प्रेरित करें। लगातार व्यायाम करने से मोटापे को कम किया जा सकता है।
आउटडोर गेम
आउटडोर गेम: बच्चों के घर अंदर बैठाने के बजाय उन्हें आउटडोर गेम खेलने के लिए प्रेरित करें। इससे शरीर की गतिविधियां बढ़ेगी। तन और मन दोनों स्वस्थ रहेंगे और शरीर की अतिरिक्त कैलोरी में कमी आएगी। बच्चे में कम से कम एक घंटा बाहर खेलने की आदत डालें।
snaics
टीवी देखते समय स्नैक्स न खाने दें: बच्चे टीवी देखने के साथ-साथ स्नैक्स का सेवन भी करते रहते हैं, जो उनके मोटापा को बढ़ावा देता है। कोशिश करें कि बच्चा टीवी देखते इस तरह की चीजों का सेवन न करे।

About एच बी संवाददाता

Check Also

badrivis2

बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने से पूर्व 5000 से ज्यादा यात्रियों ने किए दर्शन

बदरीनाथ । विश्व विख्यात बदरीनाथ धाम के कपाट मंगलवार को दोपहर बाद 3.21 बजे शीतकाल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *