Saturday , April 20 2019
Home / देश / राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लटका मोशन ऑफ थैंक्स, अंतिम दिन बिना चर्चा हो सकता है पास
RAMNATH KOVIN

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लटका मोशन ऑफ थैंक्स, अंतिम दिन बिना चर्चा हो सकता है पास

नई दिल्ली । लोकसभा चुनाव से ठीक पहले देश में एक तरफ राजनीतिक माहौल गरमाया हुआ है, वहीं पार्टियों में सदन के अंदर और बाहर आपसी तल्खी खुलकर सामने आ रही है। सबसे ज्यादा निशाने पर है भाजपा, जिसके खिलाफ विपक्षी पार्टियां महागठबंधन बनाने में जुटी हुई हैं। ऐसे में बजट सत्र की शुरूआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा संयुक्त सदन को दिए गए अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव भी लटक गया है।

पार्टियों की आपसी खींचतान की वजह से राज्य सभा से धन्यवाद प्रस्ताव अब तक पास नहीं हुआ है। लिहाजा सरकार राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को पारित कराने के लिए रास्ता तलाशने में जुटी हुई है। हालांकि सरकार के अब तक के सभी प्रयास नाकाम रहे हैं। मंगलवार को भी भारी हंगामे की वजह से राज्यसभा दोपहर में पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। अब बुधवार को बजट सत्र का अंतिम दिन है। मतलब बुधवार को सरकार के पास राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पास कराने का अंतिम मौका है।

अगर बुधवार को भी राज्य सभा से धन्यवाद प्रस्ताव पास नहीं हुआ तो सरकार के लिए बड़ी नाकामी साबित होगी। सरकार अब भी विपक्षी पार्टियों को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर दिए गए संशोधन प्रस्तावों को वापस लेने के लिए मनाने में जुटी है। अगर ऐसा न हुआ तो सरकार ने विपक्ष के कुछ संशोधनों के साथ धन्यवाद प्रस्ताव को पास कराने का भी विकल्प खुला रखा है। इसके अलावा सरकार वर्ष 2004 में मनमोहन सरकार द्वारा अपनाए गए तरीके से भी प्रस्ताव पास करा सकती है। धन्यवाद प्रस्ताव पास होगा या नहीं, इस पर बुधवार को ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

About एच बी संवाददाता

Check Also

1555669406

उत्तरकाशी जिला जज के खिलाफ अधिवक्ता संघ का कार्यवहिष्कार

उत्तरकाशी। जिला बार एसोसिएशन  ने जिला जज सिकन्द कुमार त्यागी की कार्यशैली पर सवाल खड़े …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *