नई दिल्ली । मारुति सुजुकी ने अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्स की कीमतें आज से बढ़ा दी हैं। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने अपने इन मॉडल्स की कीमतों में 10,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। कंपनी के मुताबिक उसने कीमतों में बढ़ोतरी कमोडिटी की कीमतों और विदेशी विनिमय दरों में वृद्धि के प्रतिकूल प्रभाव के कारण की है।

मारुति सुजुकी India ने कहा, “कमोडिटी की कीमतों और विदेशी विनिमय दरों में वृद्धि के कारण कंपनी ने वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। इसलिए जनवरी 2019 में विभिन्न मॉडलों में मूल्य वृद्धि के माध्यम से ग्राहकों को उपरोक्त अतिरिक्त लागत के कुछ प्रभावों को पारित करना कंपनी के लिए अनिवार्य हो गया है।”

यह मूल्य वृद्धि विभिन्न मॉडलों में भिन्न होती है। हालांकि, मारुति सुजुकी ने इस बात से साफ नहीं किया है कि किस मॉडल पर कितनी वृद्धि की गई है।

इससे पहले Toyota Kirloskar Motor ने घोषणा की है कि उसने अपने सभी मॉडल्स में 1 जनवरी 2019 से 4 फीसद तक की बढ़ोतरी की है। कंपनी ने भी यह बढ़ोतरी रूपये के मूल्यह्रास के कारण मैन्युफैक्चरिंग लागत में वृद्धि को ऑफसेट करने के लिए की है।

मौजूदा समय में Maruti Suzuki की एंट्री लेवल ऑल्टो 800 से प्रीमियम क्रोसओवर एस-क्रॉस की बिक्री करती है, जिसकी कीमत 2.53 लाख रुपये से लेकर 11.45 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है।

Maruti Suzuki India अगले वित्त वर्ष 2019-20 में दो नए मॉडल उतारने की तैयारी कर रही है। कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने सोमवार को यह जानकारी दी है। वाहन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी चालू वित्त वर्ष में दो नए मॉडल उतारेगी और फिलहाल कंपनी अपने मौजूदा मॉडलों को अपडेट कर रही है। जून महीने तक इन मॉडलों में एयरबैग, सीट बेल्ट रिमांइडर, रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसी चीजें जोड़ी जाएगी ताकि नए सुरक्षा नियमों को पूरा किया जा सके।