Monday , April 22 2019
Home / प्राइम / जानें कैसे अच्छे नेटवर्क के साथ मिलता है मोबाइल एप्स का अच्छा अनुभव
smartphones-1440x960

जानें कैसे अच्छे नेटवर्क के साथ मिलता है मोबाइल एप्स का अच्छा अनुभव

डिजिटल इंडिया के दौर में मोबाइल एप्स, यंग जनरेशन की जिंदगी का अहम हिस्सा हैं। अगर भूख लगी है तो खाना मंगाने के लिए एप है। गेम्स खेलने के लिए एप्स हैं। रिचार्ज और शॉपिंग के लिए एप्स हैं। यहां तक कि फिल्म, बस और ट्रेन की टिकट बुकिंग के लिए भी कई मोबाइल एप्स मौजूद हैं। अगर हम कहें कि एप्स यंग जनरेशन की लाइफ लाइन बन चुके हैं, तो गलत नहीं होगा।

वैसे जीवन को आसान बनाने वाले ये एप्स आपके एक्सपीरियंस को तब और बेहतर बना देते हैं, जब आपके स्मार्टफोन में अच्छा नेटवर्क हो। तेज नेटवर्क के साथ एप्स यूज करना और ज्यादा दिलचस्प और आसान बन जाता है। साथ ही जरूरी है कि आपका नेटवर्क आपको हर जगह अच्छी कनेक्टिविटी दे, चाहे अंडरग्राउंड मेट्रो में, लिफ्ट में, ऑफिस में या फिर पहाड़ों पर।

जब बात बेहतर मोबाइल नेटवर्क की हो, तो एयरटेल 4G स्मार्टफोन यूजर के लिए एक बेहतर उपाय है। इसके लिए आप एयरटेल 4G को चुन सकते हैं, जिसकी मदद से आप अपने एप्स का बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर पाएंगे। आइए जानते हैं कि एक अच्छा और तेज नेटवर्क कैसे आपके स्मार्टफोन में मौजूद एप्स में जान डाल देता है –

मनोरंजन और स्ट्रीमिंग

आपने भी अपने स्मार्टफोन में मूवी और टीवी शो से जुड़े एप्स को इंस्टॉल किया होगा। लेकिन कभी-कभी तेज नेटवर्क के बिना आपको ऐसा महसूस जरूर हुआ होगा कि आप मनोरंजन और स्ट्रीमिंग एप का मजा पुरी तरह से नहीं उठा पा रहे हैं। ऐसे में एयरटेल 4G जैसे फास्ट नेटवर्क के साथ आप न केवल लाइव क्रिकेट मैच देखते हैं, बल्कि अपना फेवरेट टीवी शो जैसे कि ‘द कपिल शर्मा शो’ भी अपने मोबाइल फोन पर आसानी से देख सकते हैं, वह भी बिना बफरिंग के।

ऑनलाइन पेमेंट

आज भारत तेजी से कैशलेस की ओर बढ़ रहा है। अब लोग स्मार्टफोन में मौजूद एप के जरिए किसी को भी जब चाहें पैसे ट्रांसफर कर पा रहे हैं। लेकिन यह पैसे सही समय पर, सही तरीके से और सही व्यक्ति को पहुंच पाएं, इसके लिए आपके पास अच्छा नेटवर्क का होना बहुत ही जरूरी है। एक अच्छा नेटवर्क हो, तो ऑनलाइन पेमेंट में कोई बाधा नहीं आती है और साथ ही आपका विश्वास भी बढ़ता है कि अगली बार जब भी आप किसी को पैसे ट्रांसफर करेंगे, तो बिना परेशानी के कर सकते हैं।

सारी दुनिया से लेटेस्ट न्यूज

चुनाव और क्रिकेट का मौसम चल रहा है। ऐसे समय में लोग खासकर युवा, न्यूज एप के जरिए पल-पल की खबरें लेना चाहते हैं। वह जानना चाहते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व अन्य दूसरे नेताओं ने चुनावी रैलियों के दौरान कौन-कौन सी मुख्य बातें कही हैं। इसके अलावा वह क्रिकेट मैच का भी अपडेट लेना चाहते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन में फास्ट इंटरनेट का होना बहुत जरूरी है, ताकि आप कहीं भी हों आपके पास न्यूज पहुंचती रहे।

ऑनलाइन बुकिंग

आज के समय में ऑनलाइन बुकिंग एप्स ने हमारी कई तरह की समस्याओं को दूर किया है। अब चाहे एप के जरिए कैब बुक करने की बात हो या फिर ट्रेन, बस या फ्लाइट टिकट खरीदने की। इससे न केवलआपकोलंबी-लंबी लाइन में खड़े होने से छुटकारा मिलता है, साथ ही टाइम और पैसे की भी बचत होती है। ये सभी एप्स सही तरह से काम करें, इसके लिए ऐसा नेटवर्क होना बहुत जरूरी है, जो फास्ट होने के साथ-साथ मुश्किल समय में आपके भरोसे पर खरा उतरे।

ऑनलाइन शॉपिंग

वैसे एप्स का सबसे ज्यादा फायदा वो लोग उठा रहे हैं जो ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, क्योंकि यहां उन्हें किफायती दाम में कई तरह की वैरायिटी मिल जाती हैऔर साथ हीएयरटेल 4G जैसे तेजनेटवर्क के होने से ऑनलाइन शॉपिंग बहुत ही सुविधाजनक हो चुकी है। आप घर बैठे अपनी पसंद के मुताबिक प्रोडक्ट को सेलेक्ट कीजिए और उसे ऑर्डर कर दीजिए। इस तरह देखा जाए तो ये शॉपिंग एप्स आपके लिए एक बाजार की तरह काम कर रहे हैं, जो एक क्लिक पर घर की सभी जरूरतों को पूरा करते हैं।

समय के साथ-साथ मोबाइल टेक्नोलॉजी ने सब कुछ आसान बना दिया है और कहा जा रहा है कि आने वाला समय टेक्नोलॉजी के मामले में और भी शानदार रहने वाला है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके स्मार्टफोन में मौजूद एप बिना किसी रुकावट के काम करें, तो आपको सही नेटवर्क चुनना चाहिए और इसमें एयरटेल एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

About एच बी संवाददाता

Check Also

indo nepal(1)

भारत-नेपाल मैत्री बस में विस्फोटक सामग्री बरामद, बॉर्डर पर अलर्ट

बनबसा (चम्पावत) : दिल्ली से काठमांडू जा रही भारत-नेपाल मैत्री बस में भारी मात्रा में विस्फोटक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *