Sunday , February 24 2019
Home / घरेलू नुस्खे / किचन ….अगर आप गर्म चीज से जल गये हैं तो तुरंत करें ये उपाय, मिलेगी राहत
hath jalnaIMG_0067

किचन ….अगर आप गर्म चीज से जल गये हैं तो तुरंत करें ये उपाय, मिलेगी राहत

घर में काम करते समय अक्सर लोग जल जाते हैं। कभी किचन में गैस पर काम करते समय तो कभी प्रेस करते हुए या फिर किसी गर्म चीज के शरीर पर गिर जाने से व्यक्ति को असहनीय जलन व पीड़ा का अनुभव होता है। लेकिन इससे निजात पाने के लिए आपको समझ ही नहीं आता कि क्या करें। तो चलिए आज हम आपको इस जलन से राहत पाने के कुछ घरेलू, आसान व कारगर तरीके बता रहे हैं−

ब्लैक टी
काली चाय में टैनिक एसिड पाया जाता है जो जली हुई स्किन की हीट को कम करने का काम करता है, जिसके कारण आपको जलन से राहत मिलती है। इसके लिए आप ब्लैक टी का एक टी−बैग ठंडा करके प्रभावित स्थान पर रखें। इससे आपको काफी अच्छा लगेगा।

ठंडा पानी
जैसे ही आप किसी काम को करते हुए जल जाएं तो तुरंत नल के नीचे प्रभावित स्थान को कम से कम 20 मिनट के लिए रखें। इससे आपको काफी अच्छा लगेगा। इसके बाद आप कोल्ड कंप्रेस की मदद से भी जलन व दर्द से राहत पा सकते हैं।

एलोवेरा
एलोवेरा की सूदिंग प्रॉपर्टीज आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाने का काम करती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एलोवेरा की पत्ती को तोड़कर उसका फ्रेश जेल प्रभावित स्थान पर लगाएं। इसका प्रयोग करने के तुरंत बाद ही आपको फर्क नजर आएगा।

शहद
शहद का स्वाद तो लाजवाब होता है ही, साथ ही यह जलन के अहसास को भी कम करने का काम करता है। ऐसा इसमें मौजूद एंटी−इंफलेमेटरी, एंटी−बैक्टीरियल और एंटी−फंगल प्रॉपर्टीज के कारण होता है। आप इसे सीधे ही प्रभावित स्थान पर लगा सकते हैं।

इनसे करें परहेज
त्वचा के जल जाने पर लोग कुछ उपाय अपनाते हैं, जो उनकी समस्या को बढ़ाता है। जैसे जल जाने पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल आम है। लेकिन इसका प्रयोग आपकी परेशानी बढ़ाने के साथ−साथ संक्रमण का खतरा भी पैदा कर सकता है। वहीं कुछ लोग जलन को दूर करने के लिए बर्फ का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। इसके इस्तेमाल आपके प्रभावित स्थान को और भी अधिक इरिटेट करता है, जिससे आपकी समस्या बढ़ सकती है।

यह भी रखें ध्यान
अगर आपकी स्किन जल गई है तो तेज धूप में बाहर निकलने से परहेज करें और अगर आपको निकलना पड़ भी रहा है तो आप जली हुई स्किन को कवर करके ही निकलें। दरअसल, जली हुई स्किन काफी सेंसेटिव होती है और सनलाइट से उसे काफी नुकसान होता है।

About एच बी संवाददाता

Check Also

tramp 00

पुलवामा आतंकी हमले पर ट्रंप ने किया बड़ा खुलासा, भारत-पाकिस्तान के बीच खराब हालात

वाशिंगटन । पुलवामा आतंकी हमले के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का एक बड़ा बयान आया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *