Monday , April 22 2019
Home / खेल / IPL 2019 : काटे की टक्कर के बाद धोनी ने लगाया जीत का शतक
csk-1-1-784x441

IPL 2019 : काटे की टक्कर के बाद धोनी ने लगाया जीत का शतक

कप्तान एमएस धोनी (58) और अंबाती रायुडू (57) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत चेन्नई ने गुरुवार को जीत का ‘छक्का’ लगाया। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में चेन्नई ने राजस्थान को 4 विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही धोनी ने बतौर कप्तान इंडियन टी-20 लीग में 100वीं जीत दर्ज की।

बता दें कि धोनी ने इंडियन टी-20 लीग के 166 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें उन्होंने 100 मैचों में जीत दर्ज की।इसके साथ ही धोनी की चेन्नई अंकतालिका में 12 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गई है। वहीं, राजस्थान को पांचवीं हार का सामना करना पड़ा। अंकतालिका में मेजबान टीम 2 अंकों के साथ सातवें पायदान पर मौजूद हैं। शानदार प्रदर्शन के लिए चेन्नई के कप्तान धोनी को मैन ऑफ द मैच चुन गया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरुआत निराशाजनक रही। पहले ओवर की चौथी गेंद पर धवल कुलकर्णी ने सलामी बल्लेबाजी शेन वॉटसन (0) क्लीन बोल्ड कर चलता किया। इसके कुछ ही देर बाद चेन्नई के स्टार ऑलराउंडर सुरेश रैना (4) रनआउट हो गए। रैना के रूप में मेहमान टीम को दूसरा झटका लगा।

यहां से चेन्नई की पारी लड़खड़ा गई। वॉटसन और रैना के आउट होने के बाद फाफ डु प्लेसि भी ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सके। चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर जयदेव उनादकट ने फाफ (7) को डीप मिडविकेट पर तैनात राहुल त्रिपाठी के हाथों कैट आउट कराया और चेन्नई को तीसरा झटका दिया। फाफ के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए केदार जाधव (1) को जोफ्रा आर्चर ने बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया।

यहां से रायुडू ने धोनी के साथ मिलकर पारी को संभाला और चेन्नई के स्कोर को 113 के पार पहुंचाया। मगर 17.4 ओवर में बेन स्टोक्स ने रायुडू को श्रेयस गोपाल के हाथों कैच आुट कराकर चेन्नई को पांचवां झटका दिया। रायुडू ने 47 गेंदों में 2 चौके और 3 छक्के की मदद से 57 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 41 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। पांचवें विकेट के लिए रायुडू और धोनी के बीच 95 रनों की साझेदारी हुई।

इसके कुछ ही देर बाद 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर बेन स्टोक्स ने चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी को क्लीन बोल्ड किया। वह 43 गेंदों में 3 छक्के और 2 चौके की मदद से 58 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली।

इससे पहले इंडियन टी-20 लीग के 25वें मैच में राजस्थान ने तीन बार की चैंपियन चेन्नई के सामने जीत के लिए 152 रन का लक्ष्य रखा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 151 रन बनाए।  जोफ्रा आर्चर (13*) के साथ श्रेयस अय्यर 19 रन बनाकर नाबाद लौटे। दोनों के बीच 25 रन की नाबाद साझेदारी हुई।

राजस्थान की पारी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान टीम को सलामी बल्लेबाज और कप्तान अजिंक्य रहाणे (14) के रूप में पहला झटका लगा। चेन्नई के तेज गेंदबाजी दीपक चाहर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया। पहले विकेट के लिए रहाणे ने बटलर के साथ मिलकर 31 रन की साझेदारी की। इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने चौथे ओवर की चौथी गेंद पर चेन्नई को बड़ी सफलता दिलाई। शार्दुल ने सलामी व धाकड़ बल्लेबाज जोस बटलर (23) को एक्सट्रा कवर पर रायुडू के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया।

5.2 ओवर में राजस्थान को संजू सैमसन के रूप में राजस्थान का तीसरा विकेट गिरा। मिशेल सैंटनर ने सैमसन को स्थानापन्न खिलाड़ी ध्रुव शौरी  के हाथों कैच आउट कराकर डगआउट भेजा। इसके बाद 9वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रविंद्र जडेजा ने राहुल त्रिपाठी (10) के रूप में राजस्थान को चौथा झटका दिया। जडेजा ने त्रिपाठी को केदरा जाधव के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद 11वें ओवर की पांचवी गेंद पर जडेजा ने स्टीव स्मिथ (15) को रायुडू के हाथों कैच आउट कराकर डगआउट भेजा। स्मिथ के आउट होने के साथ ही राजस्थान की आधी टीम पवेलियन लौट गई।

15वें ओवर की आखिरी गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने डेव्यू बल्लेबाज रियान पराग (15) के रूप में राजस्थान को छठा झटका दिया। इसके बाद 18.2 ओवर में तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने बेन स्टोक्स को क्लीन बोल्ड को राजस्थान का सातवां विकेट चटकाया। स्टोक्स 28 रन बनाकर डगआउट लौटे।

इससे पहले चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने गुरुवार को राजस्थान के खिलाफ इंडियन टी-20 लीग के 25वें मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले जा रहे आज के इस मुकाबले में दोनों टीमों में बदलाव किया गया है।

चेन्नई ने अपनी टीम में दो बदलाव करते हुए हरभजन सिंह और स्कॉट कुग्गेलेन की जगह मिशेल सैंटनर और शार्दुल ठाकुर को शामिल किया गया है। वहीं, मेजबान टीम राजस्थान ने अपनी टीम में रियान पराग, जयदेव उनादकट और संजू सैमसन को जगह दी है। बता दें कि रियान पराग (17 साल 152 दिन) का यह डेव्यू मैच है।

About एच बी संवाददाता

Check Also

indo nepal(1)

भारत-नेपाल मैत्री बस में विस्फोटक सामग्री बरामद, बॉर्डर पर अलर्ट

बनबसा (चम्पावत) : दिल्ली से काठमांडू जा रही भारत-नेपाल मैत्री बस में भारी मात्रा में विस्फोटक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *