Wednesday , February 20 2019
Home / खेल / भारतिया टीम की ऑकलैंड में यादगार जीत
RISHABH

भारतिया टीम की ऑकलैंड में यादगार जीत

गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद जबरदस्त बल्लेबाजी के बूते भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को दूसरे टी-20 में सात विकेट से मात दी। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने न सिर्फ वेलिंग्टन टी-20 का बदला लिया बल्कि तीन मैच की सीरीज में 1-1 से बराबरी भी कर ली। अब तीसरा और निर्णायक मुकाबला 10 फरवरी दिन रविवार को हेमिल्टन में खेला जाएगा।

ऑकलैंड में खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोरबोर्ड पर 8 विकेट पर 158 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने सात गेंद शेष रहते सात विकेट से यह मुकाबला अपने नाम किया। कप्तान रोहित शर्मा ने 50, शिखर धवन ने 30, विजय शंकर ने 14 तो ऋषभ पंत ने नाबाद 40* और एमएस धोनी ने नाबाद 20 रन बनाए।

इसके पहले न्यूजीलैंड के 159 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी हुई। इस दौरान रोहित शर्मा ने न सिर्फ अपना 16वां अर्धशतक पूरा किया बल्कि टी-20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। उनके आउट होने के बाद जल्द ही अच्छी बल्लेबाजी कर रहे शिखर धवन भी 30 रन बनाकर आउट हुए।

विकेट गंवाने से पहले दोनों ही बल्लेबाजों ने जीत की स्क्रिप्ट लिख दी थी। बाद में बल्लेबाजी करने आए किसी भी बल्लेबाज को इस लक्ष्य को पाने में परेशानी नहीं हुई।

क्रुणाल पांड्या का कमाल

इसके पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवर्स आठ विकेट खोकर 158 रन बनाए। पिछले मैच से सीख लेते हुए आज भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया।

क्रुणाल पांड्या ने सर्वाधिक 3, खलील अहमद ने 2 तो हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वक कुमार को 1-1 विकेट मिले। न्यूजीलैंड की ओर से कॉलिन डी ग्रांडहोम ने सर्वाधिक 50 रन की पारी खेली। रॉस टेलर ने 42 रन बनाए।

भारतीय टीम को तीन टी-20 मैच की सीरीज के पहले मुकाबले में 80 रन की हार मिली थी, जो कि उसकी इस फॉर्मेट में सबसे बड़ी हार है। आज अगर भारतीय टीम यह मैच गंवा देती है तो सीरीज भी हार जाएगी।

इसके पहले न्यूजीलैंड की शुरुआत निराशानजक रही। दो ओवर्स के बाद टीम का स्कोर महज पांच रन था। इसका दबाव साफ तौर पर कीवी बल्लेबाजों पर नजर आया। रनगति बढ़ाने के प्रयास में पिछले मैच के हीरो रहे टीम सीफर्ट अपना विकेट गंवा बैठे। 12 गेंदों में 12 रन बनाने के बाद भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर उन्हें विकेट के पीछे धोनी ने लपका।

इसके बाद पहले स्पिनर के तौर पर कप्तान रोहित शर्मा ने क्रुणाल पांड्या पर भरोसा जताया। पारी का छठवां ओवर फेंकने आए पांड्या ने अपने पहले ही ओवर में कमाल कर दिया। दूसरी गेंद पर सलामी बल्लेबाज कॉलिन मुनरो (12 गेंदों पर 12 रन) को रोहित शर्मा के हाथों कवर्स पर लपकवाया।

फिर इसी ओवर की आखिरी गेंद पर नए बल्लेबाज डेरिल मिचेल (1) को पगबाधा आउट किया। इन दो लगातर झटकों से न्यूजीलैंड उबर भी नहीं पाई थी कि अपने अगले ओवर में क्रुणाल ने कप्तान केन विलियमसन (17 गेंदों में 20 रन) को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर कीवी टीम को सबसे बड़ा झटका दे दिया।

इसके बाद पांचवें विकेट के लिए बड़ी साझेदारी हुई। रॉस टेलर और कॉलिन डी ग्रांडहोम ने मिलकर 77 रन जोड़े। इस बीच ग्रांडहोम ने अपने करियर का पहला अर्धशतक भी जमाया। 28 गेंदों की अपनी 50 रन की धुआंधार पारी में उन्होंने एक चौका और चार छक्के जमाए। इसके पहले कि वे और खतरनाक साबित होते तो हार्दिक पांड्या ने उन्हें रोहित शर्मा के हाथों लपकवाया।

About एच बी संवाददाता

Check Also

18_02_2019-tbdisease_18963685_21294421

वैज्ञानिकों ने ईजाद किया टीबी की सटीक जांच का तरीका

नई दिल्ली। क्षय रोग यानी टीबी की सटीक जांच की दिशा में बड़ी कामयाबी मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *