Friday , March 22 2019
Home / प्राइम / भारत को मिला अमेरिका का साथ. मसूद अजहर पर चीन ने लगाया वीटो, अमेरिका ने दी कड़ी कार्रवाई की चेतावनी
trump-with-china-739x415

भारत को मिला अमेरिका का साथ. मसूद अजहर पर चीन ने लगाया वीटो, अमेरिका ने दी कड़ी कार्रवाई की चेतावनी

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (यूएनएससी) में अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन जैश-ए-मोहम्मद के संस्थापक मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने को लेकर प्रस्ताव लाए थे। जर्मनी ने भी इस प्रस्ताव का समर्थन किया था। भारत कई बार अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने की मांग कर चुका है। लेकिन एक बार फिर से चीन ने वीटो का इस्तेमाल किया और आतंकवादी अजहर की ढाल बन गया। उसने सभी देशों की कोशिशों को नाकाम कर दिया।
भारत ने जहां इसपर कठोर आपत्ति दर्ज करवाई है। वहीं इस मामले पर भारत को अमेरिका का साथ मिला है। अमेरिका की तरफ से यूएनएससी में एक कड़ा बयान दिया गया है। जिसमें अमेरिका का कहना है कि यदि चीन इसी तरह लगातार अड़चन बनता रहा तो जिम्मेदार देशों को कोई और सख्त कदम उठाने पड़ेंगे।

अमेरिका की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान चीन की मदद से जैश के मुखिया अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने से कई बार बचाता रहा है। चौथी बार भी चीन ने अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने से बचाया है। यदि इसी तरह चीन अजहर को बचाता रहा तो सुरक्षा परिषद् के अन्य सदस्यों को सख्त रुख अपनाने पड़ेंगे। लेकिन हालात को यहां तक नहीं आना चाहिए।

इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता रॉबर्ट पलाडिनो ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा था, ‘अजहर जैश-ए-मोहम्मद का संस्थापक और सरगना है तथा उसे संयुक्त राष्ट्र की ओर से आतंकवादी घोषित करने के लिए पर्याप्त कारण हैं।’ उन्होंने कहा था कि जैश कई आतंकवादी हमलों में शामिल रहा है और वह क्षेत्रीय स्थिरता एवं शांति के लिए खतरा है।

बता दें कि चीन ने एक बार फिर पाकिस्तान स्थित जैश के सरगना मौलाना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने की कोशिशों को नाकाम कर दिया था। फ्रांस, अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा मसूद के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में लाए गए प्रस्ताव के खिलाफ बुधवार को वीटो लगाया था। जिसके साथ ही यह प्रस्ताव रद्द हो गया। पिछले दस साल में यह चौथा मौका था, जब चीन ने अपने स्वार्थ के चलते मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित होने से बचाया है।

About एच बी संवाददाता

Check Also

kesari

अक्षय कुमार की फिल्म केसरी की बॉक्स ऑफीस पर धमाकेदार सुरुआत

मुंबई। Kesari Box Office Collection होली के दिन रिलीज़ हुई अक्षय कुमार की फ़िल्म ‘केसरी’ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *