Friday , March 22 2019
Home / Uncategorized / होली फेस्टिवल : इस होली मिठाई के साथ जरूर ट्राई करें ये 6 ड्रिंक्स
holi-festival-special-drinks-badam

होली फेस्टिवल : इस होली मिठाई के साथ जरूर ट्राई करें ये 6 ड्रिंक्स

इस साल 2 मार्च को होली मनाई जाएंगी और 1 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा। होली फेस्टिवल का अपना ही एक अलग मजा है। आप अपने दोस्तों और फैमली के साथ रंग वाली होली खेलती हैं और साथ ही जमकर दही भल्ले से लेकर छोले भटूरे और तमाम मिठाइयों का मजा लेती हैं।

होली फेस्टिवल पर ढेर सारे ऐसे ही कितने पकवान बनाएं जाते हैं जिनको हम आपनी फैमली के साथ बैठकर खाना एंजॉय करते हैं।

कई लोग होली पर पार्टी का भी आयोजन करते हैं, ऐसे में होली पार्टी में खाने के लिए क्या रखना है इसकी लम्बी चौड़ी लिस्ट तैयार होती है लेकिन ड्रिंक्स को लेकर समझ में ही नहीं आता है कि क्या रखा जाए और क्या नहीं रखा जाए?

अगर आप भी इसी सवाल का जवाब खोज रही हैं तो बस सोचिए मिल गया आपके सवाल का जवाब। ये 6 ड्रिंक्स ऐसी हैं जो आपकी होली का मजा बढ़ा देंगी। तो चलिए हम आपको ऐसे ही कुछ रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स की लिस्ट बताते हैं जिन्हें आप अपनी होली पार्टी में सर्व कर सकती हैं।

ठंडाई

ठंडाई एक बहुत ही पॉपुलर ड्रिंक है जिसे आमतौर पर होली के मौके पर ही बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए दही, पिस्ता, बादाम, काजू, खसखस, चीनी और गुलाब की पंखुड़ियों का यूज़ किया जाता है। ठंडाई को ठंडा-ठंडा पीना ही पसंद किया जाता है शायद इसलिए इसे ठंडाई बोला भी जाता है। कई लोग प्लेन ठंडाई पीना भी पसंद करते है। आप चाहें तो इसे सिम्पल भी बना सकती हैं या फिर अलग-अलग तरीके के फ्लेवर ट्राई कर सकती हैं।

लस्सी

मीठी हो या नमकीन लेकिन लस्सी सबकी फेवरेट होती है। होली के मौके पर लस्सी ना बनाई जाए ऐसा हो ही नहीं सकता। लस्सी को आप मीठी या नमकीन दोनों तरह से बना सकती हैं। आप चाहे तो फ्लेवर लस्सी भी ट्राई कर सकती हैं।

ठंडा जलजीरा

जलजीरा एक बहुत ही रिफ्रेशिंग ड्रिंक है, होली खेलने के बाद जलजीरा पीकर आप एकदम तरोताजा महसूस कर सकती हैं। इसे इमली के गूदे, पुदीना और कई मसाले डालकर बनाया जाता है। ठंडा जलजीरा बनाना बेहद ही आसान है। तो इस बार अपनी होली पार्टी में ठंडा-ठंडा जलजीरा जरूर सर्व करें।

केसरिया दूध

केसरिया दूध, चीनी, केसर, इलाइची, पिस्ता और बादाम से तैयार किया जाता है। केसरिया दूध को आप अपने होली स्पेशल ड्रिंक की लिस्ट में शामिल कर सकती हैं। वैसे भी यह एक हेल्दी ड्रिंक है।

बादाम का शरबत

नट्स, बादाम और केसर के स्वाद के साथ तैयार किए गए पौष्टिक भरे ड्रिंक को आप होली के दिन कैसे छोड़ सकती हैं। इस होली बादाम का शरबत स्पेशल ड्रिंक्स की लिस्ट में सबसे ऊपर होगा।

मसाला दूध

दूध के साथ ड्राई फ्रूट्स और कुछ स्पेशल मसालों को डालकर बनाया गया मसाला दूध पीने के बाद आपको एक अलग ही टेस्ट मिलेगा। होली खेलने के बाद थकान मिटाने के लिए इससे बेस्ट ड्रिंक्स कोई और नहीं है।

About एच बी संवाददाता

Check Also

Delhi-Police

दिल्ली पुलिस ने पकड़ा जैश का आतंकी

नई दिल्ली। Pulwama Terror Attack में शामिल आतंकियों तक पहुंचने में दिल्ली पुलिस को बड़ी सफलता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *