Wednesday , February 20 2019
Home / खेल / इतिहास में पहली बार कीवी ज़मीन टी 20 सीरीज़ की कगार पर है ब्लू ब्रिगेड
India's Yuzvendra Chahal, second right, celebrates the wicket of New Zealand's Colin de Grandhomme during their fifth one day international at Westpac Stadium in Wellington, New Zealand, Sunday, Feb. 3, 2019. (AP Photo/John Cowpland)
India's Yuzvendra Chahal, second right, celebrates the wicket of New Zealand's Colin de Grandhomme during their fifth one day international at Westpac Stadium in Wellington, New Zealand, Sunday, Feb. 3, 2019. (AP Photo/John Cowpland)

इतिहास में पहली बार कीवी ज़मीन टी 20 सीरीज़ की कगार पर है ब्लू ब्रिगेड

मौजूदा सत्र में सफलता के कई झंडे गाड़ने वाली भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को सीरीज के तीसरे और अंतिम टी-20 इंटरनेशनल मैच को जीतकर विदेशी सरजमीं पर एक और नई इबारत लिखना चाहेगी।

पिछले तीन महीने भारतीय टीम के लिए शानदार रहे हैं। इस दौरान भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज नाम की। इसके बाद टीम ने ऑस्ट्रेलिया और न्यू जीलैंड को उनके घर में हराकर द्विपक्षीय वनडे सीरीज में फतह हासिल की।

भारतीय टीम विदेशी सरजमीं पर मौजूदा सत्र का समापन पहली बार न्यू जीलैंड में द्विपक्षीय टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में जीत के साथ करना चाहेगी। फिलहाल सीरीज 1-1 की बराबरी पर है और ऐसे में रविवार का दिन प्रशंसकों के लिए ‘सुपर संडे’ होगा।

हैमिल्टन मैदान की पिच से हालांकि भारत को सावधान रहना होगा। इस मैदान पर चौथे वनडे में ट्रेंट बोल्ट की अगुआई में स्विंग गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से न्यूजीलैंड ने भारत की पारी को महज 92 रन पर समेट दिया था।

रविवार को हालांकि परिस्थितियां अलग तरह की होंगी और टीम के लिए विदेशी सरजमीं पर चुनौतीपूर्ण हालात में एक और सीरीज जीतने से बड़ी प्रेरणा शायद ही कुछ और हो। तेज गेंदबाज खलील अहमद ने रविवार को अच्छे प्रदर्शन का भरोसा जताते हुए कहा, ‘हम हैमिल्टन में खेल चुके हैं और जहां तक पिच की बात है तो इसमें कुछ आश्चर्यचकित करने वाली चीज नहीं होगी। इसके अलावा दूसरे टी20 को जीतने के बाद अंतिम मैच के लिए हमारा आत्मविश्वास ज्यादा होगा। हमने पहले मैच में की गलतियों में सुधार किया है।’

भारत पहले दो टी20 में एक ही टीम के साथ उतरा और अंतिम मैच में भी वही संयोजन बरकरार रखना चाहेगा। टीम प्रबंधन अगर कोई बदलाव करना चाहेगा तो युजवेन्द्र चहल की जगह कुलदीप को मौका मिल सकता है। खेल के इस प्रारूप में टीम ने हालांकि ज्यादातर मौके पर चहल पर भरोसा जताया है। भारतीय गेंदबाजी इकाई पिछले मैच के अपने अच्छे प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी जहां उसने टिम सेफर्ट को आउट करने के बाद लय हासिल की थी।

क्रुणाल पंड्या एक बार फिर पिछले दो मैचों के प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे। इस टीम में क्रुणाल को हालांकि सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में नहीं माना जाता लेकिन कड़ी मेहनत और अनुशासन के दम पर वह इस संयोजन का अहम हिस्सा बने हैं। तेज गेंदबाजी की कमान अनुभवी भुवनेश्वर कुमार और युवा खलील अहमद के हाथों में होगी। टीम के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

About एच बी संवाददाता

Check Also

18_02_2019-tbdisease_18963685_21294421

वैज्ञानिकों ने ईजाद किया टीबी की सटीक जांच का तरीका

नई दिल्ली। क्षय रोग यानी टीबी की सटीक जांच की दिशा में बड़ी कामयाबी मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *