Friday , March 22 2019
Home / कारोबार / इथोपिया एयरलाइंस के प्लेन क्रैश : बोइंग ने 737 मैक्स विमानों की रोकी डिलीवरी
Ethiopian_Airlines_Boeing_737_from_Addis_to_Nairobi_crashes_With_149_Passengers_File_Photo__1552208534

इथोपिया एयरलाइंस के प्लेन क्रैश : बोइंग ने 737 मैक्स विमानों की रोकी डिलीवरी

वॉशिंगटन : विमान बनाने वाली अमेरिकी कंपनी बोइंग ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले 737 मैक्स विमान की आपूर्ति (डिलीवरी) को फिलहाल रोक दिया है। इथोपियाई एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स फ्रांस को मिलने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है।

इस हादसे में विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद दुनिया भर के कई देशों ने अपनी घरेलू विमानन कंपनियों को 737 मैक्स विमानों का परिचालन बंद करने का आदेश दिया था। पांच महीने के भीतर यह दूसरा बोइंग 737 मैक्स विमान है, जो दुर्घटनाग्रस्त हुआ है।

बोइंग के प्रवक्ता ने कहा कि  जब तक समाधान नहीं खोज लेते, तब तक के लिए हम 737 मैक्स विमान की आपूर्ति रोक रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम विमान का उत्पादन जारी रखेंगे लेकिन फिलहाल हम अपनी क्षमताओं का आकलन कर रहे हैं।

फ्रांस की हवाई सुरक्षा एजेंसी बीईए ने पुष्टि की कि उसे विमान का ब्लैक बॉक्स रिकॉर्डर मिल गया है। बीईए के अधिकारी कॉकपिट वॉयस और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर्स से जानकारी निकालने की कोशिश करेंगे। यह दुर्घटना में क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

इथोपियाई एयरलाइंस ने विमान के ब्लैक बॉक्स को फ्रांस को भेजा है क्योंकि उसके पास आंकड़ों के विश्लेषण के लिए उपकरण नहीं है। अमेरिकी एजेंसियों ने बुधवार को कहा कि इथोपियाई विमान हादसे और अक्टूबर में इंडोनेशिया में हुए विमान हादसे में समानताएं हैं। इंडोनेशिया के लायन एयरलाइंस का जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था उसमें 189 लोगों की मौत हुई थी।

About एच बी संवाददाता

Check Also

kesari

अक्षय कुमार की फिल्म केसरी की बॉक्स ऑफीस पर धमाकेदार सुरुआत

मुंबई। Kesari Box Office Collection होली के दिन रिलीज़ हुई अक्षय कुमार की फ़िल्म ‘केसरी’ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *