दुखद: ऑस्कर विजेता फिल्ममेकर जॉन जैरिट्स्काई का कनाडा के जनरल अस्पताल में निधन

दुखद: ऑस्कर विजेता फिल्ममेकर जॉन जैरिट्स्काई का कनाडा के जनरल अस्पताल में  निधन

अकादमी पुरस्कार विजेता जॉन जैरिट्स्काई का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। जैरिट्स्काई ने कनाडा के वैंकूवर जनरल अस्पताल में आखिरी सांस ली थी। बता दें कि जॉन जैरिट्स्काई को 1983 में डॉक्यूमेंट्री ‘जस्ट अदर मिसिंग किड’ के लिए ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यह फिल्म एक कनाडाई कॉलेज के छात्रों पर आधारित थी, जो संयुक्त राज्य का दौरा करते समय गायब हो जाते हैं। इस डॉक्यूमेंट्री में गायब हो गए बच्चों को ट्रैक करने के लिए उसके माता-पिता के प्रयासों को दर्शाया गया है।

अपने 40 साल के करियर के दौरान फिल्म निर्माता जॉन जैरिट्स्काई ने थैलिडोमाइड पर ट्रायलॉजी डॉक्यूमेंट्रीज पर काम किया था। उन्होंने युद्ध, आत्महत्या, अपराध और कई अन्य जटिल कहानियों को कवर किया था। जॉन जैरिट्स्काई का काम 35 देशों में प्रसारित किया जाता रहा है और उनकी फिल्में सनडांस व टोरंटो समेत दुनियाभर के 40 से भी अधिक फिल्म समारोहों में प्रदर्शित की गई हैं।

जॉन को 1987 में ‘रेपिस्ट्स: कैन दे बी स्टॉप्ड’ के लिए ‘केबल ऐस अवॉर्ड’ ‘माई हसबैंड इज गोइंग टू किल मी’ के लिए ‘गोल्डन गेवेल पुरस्कार’, ‘बॉर्न इन अफ्रीका’ के लिए ‘रॉबर्ट एफ कैनेडी फाउंडेशन अवॉर्ड’ से सम्मानित किया जा चुका है गया था।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.