Tuesday , December 11 2018
Home / देश / कोलेस्‍ट्रोल करेगा कम और हार्ट अटैक से बचाएगा, वजन कम करने के लिए भी रामबाण है जीरा
women-heart-1506662697

कोलेस्‍ट्रोल करेगा कम और हार्ट अटैक से बचाएगा, वजन कम करने के लिए भी रामबाण है जीरा

हिसार। स्‍वस्‍थ्‍य रहने के लिए हम क्‍या कुछ नहीं करते, पतले होने के लिए लोग खूब पसीना बहाते हैं, तो सुंदर बनने के लिए हजारों रुपये खर्च कर देते हैं। मगर हम कम खर्च और रोजमर्रा की जिंदगी में प्रयोग होने वाले खाद्य पदार्थ से ही ये सब कुछ पा सकते हैं। जी हां, आपकी रसोई में प्रयोग होने वाले जीरे में वो सब गुण समाहित हैं जिससे हम सेहत को दुरुस्‍त करने के साथ साथ खूबसूरती भी पा सकते हैं। बस जरूरी है जीरे के सही से इस्‍तेमाल करने की। इसके लिए कुछ विशेष प्रयोग हैं जिनसे हम कभी बीमार नहीं पड़ेंगे।

दिल के मरीजों के लिए सही
आज की भागती दौड़ती जिंदगी में हम व्‍यायाम नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण दिल संबंधी बीम‍ारियों के बढ़ने का खतरा ज्‍यादा बना रहता है। ऐसे में दिल की बीमारी को कम करने के लिए और अगर पहले से है तो भी जीरा बेहद फायदेमंद है। जीरा कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। इसके साथ ही फैट को शरीर में बनने से रोकता है। इसलिए यह वजन कम करने में मदद करता है साथ ही हार्ट अटैक से भी बचाता है।

वजन कम करने के लिए ये उपाय
दो बड़े चम्मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पियें। बचा हुआ जीरा भी चबा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी शरीर से बाहर निकल जाती है और वजन कम होने लगता है। किंतु यदि आपको यह प्रयोग अधिक पसंद ना आए, तो जीरे को खाद्य पदार्थ में अच्छी मात्रा में प्रयोग करें और रोज़ाना इस्तेमाल करें। एक अन्य उपाय के अनुसार आप 5 ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर यदि इसका रोज़ाना सेवन करें तो वजन जरूर कम होगा। अदरक और नींबू दोनों जीरे की वजन कम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके लिए गाजर और थोड़ी सब्ज़ियों को उबाल लें इसमें अदरक को कद्दूकस यानि कि बिल्कुल बारीक कर लें, साथ ही ऊपर से जीरा और नींबू का रस डालें और इसे रात में खाएं।

15 दिनों के बाद कम होगा वजन
वजन कम करने के लिए आप ये प्रयोग करें मगर ये मत सोचें की दो या चार दिन में ही आपका वजन कम हो जाएगा। यदि प्रतिदिन आप बताए गए इन चार उपायों में से दो भी अपना लें, तो यकीनन आपका वजन 15 दिनों के पश्चात कम होता दिखाई देगा। विशेषज्ञों के अनुसार जीरे में मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्सीकडेंट चयापचय को बढ़ाता है, जिससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। यह चर्बी ही तो मोटापे को दावत देती है, जो जीरे के प्रयोग से खत्म की जा सकती है।

वजन कम करने के लिए रामबाण जीरा
जीरा खाना का स्‍वाद तो बढ़ाता ही है, मगर इसमें सबसे बढ़ा गुण ये है कि ये जीरा वजन कम करने में बेहद लाभकारी है। जीरा पाउडर के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद मिलती है।

पाचन क्रिया को करता है दुरुस्‍त
खाने का जायका बनाने के साथ साथ जीरा खाने को पचाने में मदद करता है जिससे गैस कम बनती है। ऐंठन और पेट फूलना ख़राब पाचन की समस्या हैं। जीरा गैस को बनने से रोकता है जिससे पेट और आंतों में अच्छे से खाना पच जाता है। इससे सारा दिन आपका मूड सही रहेगा और आप चुस्‍ती और स्‍फूर्ती के साथ काम करेंगे।

सौंदर्य में आता है निखार
सेहत के साथ साथ जीरा हमारे सौंदर्य को भी निखारता है। जीरे में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं,जो आपकी त्वचा पर पड़े विभिन्न दाग-धब्बों को हल्का करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा त्वचा का काला पड़ जाना या मुरझा जाना, आदि समस्याओं को हल भी जीरे के कुछ घरेलू नुस्खों से हासिल किया जा सकता है। जीरे में विटामिन ‘ई’ पाया जाता है, जो त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है। जीरा पीसकर किसी भी फेस पैक में मिलाकर लगा लें, जल्द से जल्द आराम मिलेगा।

संक्रमण फैलने से रोकता है जीरा
जीरे में मौजूद विटामिन ई त्‍वचा और बालों को तो सही करता ही है मगर इसका एक अन्‍य गुण ये भी है कि यह तमाम तरह के त्वचा संबंधी संक्रमणों को काटता है, उसी प्रकार से यह उन चीज़ों से भी छुटकारा दिलाता है जो त्वचा में ढीलापन लाते हैं। क्योंकि त्वचा ढीले होने के बाद ही झुर्रियां बनती हैं, जो बुढ़ापे की निशानी होती हैं। जीरे में मौजूद विटामिन ई चेहरे की त्वचा में कसाव लाता है, उसका निखार बढ़ाता है और आपको हमेशा जवान दिखने में मदद करता है। इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है, हफ्ते में एक बार या दो हफ्ते के बाद जब भी आप फेस पैक लगाएं उसके चुटकी भर जीरे का पाउडर मिला लें।

मात्रा पर ध्‍यान देने की है जरूरत
जीरा बेहद फायदेमंद होता है मगर ये ध्‍यान रहे कि इसकी मात्रा नियमित हो। क्योंकि इसके अधिक होने से प्रभाव उलटा भी हो सकता है। फेस पैक में जीरा मिलाकर लगाने से आपको यकीनन कुछ समय में ही आपको चेहरे की वो पहले वाली रंगत दिखनी आरंभ हो जाएगी।

एलर्जी में पहुंचाता है आराम
जिस प्रकार से जीरा त्वचा को निखारने का काम करता है, संक्रमण रहित बनाता है, उसी प्रकार से यह हमें खुजली जैसी परेशानी से भी राहत दिलाता है। यदि किसी को निरंतर खुजली रहने की शिकायत हो तो थोड़े से पानी में जीरा उबाल लें, बाद में उसे छानकर नहाने वाले पाने में मिलाकर नहा लें। यह प्रयोग जरूर आराम दिलाएगा।

बालों के झड़ने की परेशानी से मुक्ति दिलाएगा काला जीरा
जीरा आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद है। जीरा में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और बालों की ग्रोथ अच्छी करने वाला तैलीय तत्व पाया जाता है। अगर आपको बालों को लंबा एवं घना बनाने के लिए जीरा का प्रयोग करना है, तो इसके लिए आपको रसोई घर में इस्तेमाल होने वाला जीरा नहीं,बल्कि काला जीरा चाहिए होगा। ये बाजार में आपको आसानी से उपलब्‍ध हो जाएगा। बाल धोने के बाद काला जीरा वाला तेल उस हिस्से पर सीधा लगाएं जहां बालों की संख्या निरंतर कम हो रही हो। ऐसा रोज़ाना करेंगे, तो जल्दी असर दिखाई देगा। इसके अलावा आप रोज़ाना काला जीरा का दवा की तरह सुबह-शाम सेवन भी कर सकते हैं।

बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता
जीरे का पानी आयरन का बहुत अच्‍छा स्रोत है। आयरन की मौजूदगी में ही हमारा प्रतिरक्षा तंत्र उचित रूप से काम करता है। यही नहीं इस पानी में भरपूर मात्रा में विटामिन A और विटामिन C मौजूद रहते हैं और इन दोनें में ही एंटीऑक्‍सीडेंट प्रॉपर्टीज़ होती हैं,जीरा के पानी का रोजाना सेवन से इम्‍यूनिटी लेवल बढ़ता है जिससे बीमारियां भी कोसों दूर रहती हैं।

एनीमिया होने से बचाता है जीरा
एनीमिया जो की खून की कमी से होता है जीरे के सावन से इसका इलाज किया जा सकता है जीरे में प्रचुर मात्रा में आयरन मौजूद होता है। जिससे यह खून में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। इससे एनीमिया की समस्या दूर होती है। नियमित रूप से जीरा का पानी पीने से आपको एनीमिया होने के चांस कम हो जाते है। एनीमिया होने की सूरत में आपको बार बार खून चढ़वाना पड़ता है तो साथ ही कमजोरी महसूस होती है ऐसे में जीरा एक रामबाण चीज है।

ध्‍यान रहे, जीरे के ये नुकसान
गर्भवती महिलाएं अधिक मात्रा में जीरे के पानी का सेवन करने से बचे।
जीरे के पानी का अधिक मात्रा में सेवन हार्ट बर्न का एक कारण बन सकता है।
जीरे में मौजूद तेल अत्‍यधिक अस्थिर होने के कारण, लंबे समय तक जीरे का अधिक मात्रा में सेवन लीवर और किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जीरे के पानी का सेवन उचित मात्रा में हो करें।
अधिक मात्रा में जीरे के सेवन से शरीर में ब्‍लड शुगर का स्‍तर कम होने लगता है।

About एच बी संवाददाता

Check Also

kishtwar-road_18733407_12044265

जम्मू स्थित किश्तवाड़ में पहाड़ों का सीना चीर कर बनी दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क 

किश्तवाड़। जम्मू स्थित किश्तवाड़ में पहाड़ों का सीना चीर कर बीकन (सैन्य विंग) पर्यटकों के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *