Saturday , April 20 2019
Home / उत्तराखण्ड / मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने विकास रथों का किया फ्लैग आॅफ 
CM Photo 04 dt. 10 February, 2019 (1)

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने विकास रथों का किया फ्लैग आॅफ 

देहरादून | मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह ने रविवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित कैम्प कार्यालय से राज्य एवं केन्द्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विकास रथों का फ्लैग आॅफ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के स्वयं सहायता समूहों को चाहे व महिला स्वयं सहायता समूह हो या पुरूष स्वयं सहायता समूह हो को पांच लाख रूपये तक का लोन बिना ब्याज के दिया जायेगा।  मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जन को सरकारी योजनाओं की जानकारी हो और लोग इन योजनाओं का अधिक से अधिक उठा सकें इस उद्देश्य से प्रदेश की सभी 70 विधानसभाओं में विकास रथ के माध्यम से व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जायेगा। सरकारी योजनाओं के प्रचार के लिए सांस्कृतिक दलों द्वारा नुक्कड़ नाटिकाओं के माध्यम से जागरूक किया जायेगा। विकास रथों से एलईडी के माध्यम से सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जायेगी। एक माह में लगभग 250 स्थानों पर जाकर केन्द्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को जागरूक किया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अटल आयुष्मान योजना के तहत प्रदेश के 23 लाख परिवारों को 5 लाख रूपए तक का निशुल्क ईलाज उपलब्ध करवाया जा रहा है। सौभाग्य योजना से प्रदेश के हर घर तक बिजली पहुंचाई गई है। होम-स्टे योजना से युवा पर्यटन के क्षेत्र में स्वरोजगार कर सकते हैं। राज्य समेकित सहकारी विकास योजना से ग्रामीण अर्थव्यवस्था में क्रांतिकारी परिवर्तन आएंगे। इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा और लाखों लोग लाभान्वित होंगे।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि कहा कि सांस्कृतिक दलों द्वारा गढ़वाली, कुमाॅउनी व जौनसारी बोलियों के माध्यम से लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जायेगी। उन्होंने कहा कि पंजीकृत सांस्कृतिक दलों के कलाकारों के अभिनय कौशल व ऊर्जा का प्रदेश हित में सही उपयोग हो सके इसके लिए सांस्कृतिक दलों के पारिश्रमिक में तीन गुना वृद्धि की गई है। उन्होंने विकास रथ के साथ योजनाओं के प्रचार के लिए जा रहे कलाकारों को योजनाओं के प्रचार के साथ ही अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने को भी कहा।
इस अवसर पर वित्त मंत्री प्रकाश पंत, विधायक श्री गणेश जोशी, मेयर श्री सुनील उनियाल गामा, सूचना महानिदेशक श्री दीपेन्द्र कुमार चैधरी, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री रमेश भट्ट, मीडिया काॅर्डिनेटर श्री दर्शन सिंह रावत, अपर निदेशक सूचना डाॅ. अनिल चंदोला आदि उपस्थित थे।

About एच बी संवाददाता

Check Also

IMG_1931-001

आईएम्एस यूनिसन यूनिवर्सिटी में ‘रूरल इकनोमिक चैलेंजेस’ पर  राष्ट्रीय सम्मलेन

देहरादून | आईएमएस यूनिसन यूनिवर्सिटी में आज दो दिवसीय  राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्गाटन किया गया। सम्मलेन   ‘रूरल चैलेंजेस  इकोनॉमिक्स –  यूनियन बजट  की भूमिका  ‘ पर केंद्रित रहा । इस अवसर पर सहायकमहानिदेशक आईसीएआर डॉ कुसुमाकर शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहीं । इस अवसर पर डीन डॉ कल्याणी रणराजन डे चेयर रहीं और सम्मेलन के सह अध्यक्ष डॉ अजय के सिंह रहे|अतिथियों का स्वागत कुलाधिपति डॉ गुरदीप सिंह द्वारा किया गया वहीँ  डॉ कल्याणी रंगराजन ने कांफ्रेंस में भाग लेने के लियासबका आभार  व्यक्त  किया भारत भर से  इक्कीस विश्वविद्यालयों, कॉर्पोरेट और सिविल सेवकों से प्राप्त कुल 52 शोध पत्र  प्रस्तुत किए गए । इस अवसर पर बोलते हुए  मुख्य अतिथि डॉ कुसुमाकर शर्मा ने कहा, “सामाजिक नीतियां आर्थिक नीतियों की कीमत पर नहीं होनी चाहिए। भारत में आज के समय किसान होना बहुत आसान नहीं  है। सभी कारक अनुकूल परिस्थितियोंके खिलाफ बढ़ रहे हैं। मिट्टी की गुणवत्ता घट रही है और वैकल्पिक कारक अधिक आकर्षक होते जा रहे हैं। भारत में कृषि विकास लोप हो गया है। हमने चयनित फसलों के लिए बहुत सी फसलों की अनदेखी की है।“ उन्होंने कई सर्वेक्षण और अध्ययन भी प्रस्तुत किए। उन्होंने कृषि के राज्यवार परिदृश्य पर प्रकाश डाला। सत्र की शुरुआत  …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *