Monday , April 22 2019
Home / प्राइम / Cable TV और DTH के नए नियम की वजह से TV देखने वालों की संख्या हुई कम
A-TV-remote-control

Cable TV और DTH के नए नियम की वजह से TV देखने वालों की संख्या हुई कम

नई दिल्ली । TRAI के नए Cable TV और DTH नियम लागू होने के बाद से ब्रॉडकास्टर्स को इसके साइड इफेक्ट्स दिखने शुरू हो गए हैं। 1 फरवरी 2019 से इस नए नियम के लागू हो जाने के बाद से टीवी देखने वाले व्यूअर्स की संख्या में भारी कमी आई है। एक लीडिंग टीवी चैनल ने बताया कि CLSA के मुताबिक, नए नियम के लागू होने के बाद से देश के टॉप-5 ब्रॉडकास्टर्स की व्यूअरशिप 90 फीसद से घटकर 78 फीसद पहुंच गई है।
देश के अग्रणी ब्रॉडकास्टर स्टार इंडिया के व्यूअरशिप में 1 फीसद की कमी देखी गई है। अप्रैल के महीने में स्टार इंडिया की व्यूअरशिप 31 फीसद से घटकर 30 फीसद पहुंच गई है। सोनी टेलीविजन और Viacom18 की व्यूअरशिप भी क्रमश: 8 और 10 फीसद कम हुई है। इन दोनों ब्रॉडकास्टर्स के व्यूअरशिप शेयर जेनरल इंटरटेनमेंड और मूवी सेग्मेंट में कम हुए हैं। दक्षिण भारत की लीडिंग ब्रॉडकास्टर सन टीवी का व्यूअरशिप भी 10 फीसद कम हुआ है।
हालांकि, इस तत्कालिन समस्या के अलावा CLSA ने यह बताया कि लंबे समय के रिजल्ट को देखेंगे तो इन अग्रणी ब्रॉडकास्टर्स को काफी फायदा पहुंचने वाला है। साथ ही CLSA ने यह भी बताया कि व्यूअरशिप में गिरावट ब्लैक आउट की अफवाहों और सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा चैनल्स को हटाए जाने की वजह से दर्ज की गई है।
हाल ही में टीवी व्यूअर्स की संख्या बताने वाली संस्था BARC ने ताजा आंकड़ा जारी किया है। इस आंकड़े के मुताबिक, प्रति सप्ताह टीवी देखने वालों की संख्यां 27 से 29 बिलियन से गिरकर 15 बिलियन तक पहुंच गई है। यह गिरावट ज्यादातर हिंदी चैनल्स के व्यूअर्स की संख्यां में दर्ज की गई है। इस नए नियम के लागू होने से कई फ्री टू एयर चैनल्स को काफी फायदा पहुंचा है।

About एच बी संवाददाता

Check Also

shila dixit

लोकसभा चुनाव-2019 कांग्रेस ने दिल्ली की 6 सीटों पर प्रत्याशी किए घोषित, जानें

नई दिल्ली |  लोकसभा चुनाव-2019 के मद्देनजर कांग्रेस ने दिल्ली की सात में से छह लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *